143 जगह जली नाड़, अभी तक केस सिर्फ तीन

नवांशहर जिले में कोरोना के कारण आए दिन लोगों की जान जा रही है। इनमें से कुछ आक्सीजन की कमी के कारण भी दम तोड़ रहे हैं। जिले में 7

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 10:40 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:00 AM (IST)
143 जगह जली नाड़, अभी तक केस सिर्फ तीन
143 जगह जली नाड़, अभी तक केस सिर्फ तीन

सुशील पांडे, नवांशहर

जिले में कोरोना के कारण आए दिन लोगों की जान जा रही है। इनमें से कुछ आक्सीजन की कमी के कारण भी दम तोड़ रहे हैं। जिले में 786 सक्रिय केस हैं, जिनका इलाज उनके घरों या अस्पतालों में चल रहा है। इसके बावजदू कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें इन सब की कोई परवाह नहीं है और वे इस महामारी में भी फसलों के अवशेष नाड़ को आग लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसके कारण लोगों को प्रदूषण के चलते सांस तक लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं जिला प्रशासन व पुलिस भी इन मामलों में लगभग मूकदर्शक बनी हुई है।

इस बार जिले में अभी तक 143 नाड़ को आग लगाने के मामले सामने आ चुके हैं। यह वे केस हैं, जो जिला कृषि विभाग के पास आए हैं। इसके बावजूद अभी तक पुलिस की ओर से इस बारे में तीन लोगों के खिलाफ ही केस दर्ज किया गया है और 14 को जुर्माना किया गया है।

------------

केस 1 : मालिक के कहने पर लगाई नाड़ को आग, दो पर केस

थाना मुकंदपुर पुलिस ने नाड़ को आग लगाने के आरोप में दो लोगों पर केस दर्ज किया है। एसआइ पवित्र सिंह ने बताया कि पुलिस रविवार को क्षेत्र में गश्त कर रही थी। इस दौरान जब वह मुकंदपुर से एक किलोमीटर आगे गांव शुकारा के टी प्वाइंट पर पहुंचे, तो वहां पर खेतों में नाड़ को आग लगी हुई थी। वहां पर मौजूद एक व्यक्ति को जब काबू किया गया, तो उसने अपना नाम अवतार सिंह बताया। जब उससे खेतों में लगी आग के बारे में पूछा गया, तो उसने बताया कि यह खेत गांव चाहल कलां के रहने वाले लखवीर सिंह का है और वह उसके पास काम करता है। लखबीर सिंह ने उसे कहा था कि वह नाड़ को आग लगा दे। इस बारे में पुलिस ने अवतार सिंह व लखबीर सिंह के खिलाफ केस दर्ज कर आगे की कारवाई शुरू कर दी है।

----------

केस 2 : गश्त के दौरान पकड़ा नाड़ को आग लगाने वाला आरोपित

थाना मुकंदपुर पुलिस ने खेत की नाड़ को आग लगाने के आरोप में एक व्यक्ति के खिलाफ केस दर्ज किया है। एएसआइ बलविदर सिंह ने बताया कि रविवार को पुलिस क्षेत्र में गश्त कर रही थी। इस दौरान जब वो गांव हकीमपुर की ओर जा रहे थे, तो सत्संग घर के पास खेतों में नाड़ में आग लगी हुई थी। इस दौरान मौके पर एक व्यक्ति को काबू किया गया, तो उसने अपना नाम तीर्थ सिंह बताया। पुलिस ने आरोपित तीर्थ सिंह के खिलाफ केस दर्ज कर आगे की र्कारवाई शुरू कर दी है।

---------------

14 को किया जुर्माना : डा. राजकुमार

इस बारे में जिला कृषि अधिकारी डा. राजकुमार बताते हैं कि अभी तक नाड़ को आग लगाने के 143 केस आए हैं। इस बारे में 14 लोगों को अभी तक जुर्माना किया जा चुका है। शेष को भी जुर्माना करने की तैयारी चल रही हैं।

chat bot
आपका साथी