आंधी और बारिश के कारण जमीन पर बिछी गेहूं की फसल

मंगलवार देर शाम आए तेज आंधी और बारिश के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 10:58 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 10:58 PM (IST)
आंधी और बारिश के कारण जमीन पर बिछी गेहूं की फसल
आंधी और बारिश के कारण जमीन पर बिछी गेहूं की फसल

जागरण टीम, श्री मुक्तसर साहिब :

मंगलवार देर शाम आए तेज आंधी और बारिश के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सड़कों पर पेड़ों के गिरने से राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। सबसे ज्यादा समस्या किसानों को हो रही है, जिनकी फसल जो की पूरी तरह से तैयार थी, लेकिन आंधी और बारिश के कारण खराब हो गई है।

आंधी के कारण गेहूं की फसल पूरी तरह से जमीन पर बिछ गई है। जिससे की अब किसानों को फसल का झाड़ कम होने की चिता सता रही है। गांव लंबी के पूर्व सरपंच जसवंत सिंह ने बताया कि मंगलवार देर रात आई आंधी व बारिश के कारण उनकी फसल का 70-80 फीसदी तक नुक्सान हो गया है।

उन्होंने कहा कि बारिश की वजह से अब फसल का झाड़ कम होगा और दाना में काला पड़ सकता है। गेहूं की कटाई के लिए अब मजदूरों की जरुरत पड़ेगी। क्षेत्र के किसानों ने प्रदेश सरकार से गुहार लगाई है कि वह फसलों की गिरदावरी करवाकर जल्द से जल्द मुआवजा दें, ताकि किसानों के हुए नुकसान को पूरा किया जा सके। इधर,

फरीदकोट जिले में लगभग 87000 हेक्टेयर क्षेत्रफल में गेंहू की बिजाई हुई है, और अब तक जो गेंहू फसल की कटाई हुई है उसका रकबा एक से दो फीसदी के बीच ही है। जिन किसानों द्वारा अपनी फसल मौसम के रूख को देखते हुए काटी जा रही है वह मंडियों में लाने की जगह घर में रख रहे है, हालांकि मौसम में नमी होने के कारण अभी गेंहू पूरी तरह से नहीं सूखा है, ऐसे में मंडी में भी फसल के बीकने की संभावना कम है। मौसम विभाग के अनुसार अभी यह मौसम आगामी दो से तीन दिनों तक ऐसे ही रहेगा, गरज के साथ हल्की से सामान्य बारिश का भी पूर्वानुमान व्यक्त किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी