टिड्डी दल की रोकथाम लिए 25 कोआर्डिनेटर व 25 नोडल अधिकारी नियुक्त

जिले में टिड्डी दल की रोकथाम के लिए मलोट में जिलास्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 04:44 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 05:45 PM (IST)
टिड्डी दल की रोकथाम लिए 25 कोआर्डिनेटर व 25 नोडल अधिकारी नियुक्त
टिड्डी दल की रोकथाम लिए 25 कोआर्डिनेटर व 25 नोडल अधिकारी नियुक्त

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह द्वारा कोरोना वायरस को रोकने के उद्देश्य से मिशन फतेह चलाया गया था। डीसी अराविद कुामर की अगुआई में कोरोना वायरस से बचने लिए लोगों को बार बार हाथ साफ करने तथा शारीरिक दूरी बनाए रखने लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ ही डीसी द्वारा टिड्डी दल की रोकथाम लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों की डयूटियां लगाई जा रही है।

अतिरिक्त डीसी विकास हरिदर सिंह सरां को टिड्डी दल की रोकथाम लिए जिले का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिला स्तर का कंट्रोल रुम मलोट में स्थापित किया गया जिसका इंचार्ज तहसीलदार मलोट तथा तक्नीकी सहायता लिए खेतीबाड़ी विकास अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस कंट्रोल रुम पर गांव स्तर पर टिड्डी की रोकथाम संबंधी साथनों की जानकारी सिगल कलिक पर मौजूद होगी। मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी हर रोज इस कंट्रोल रुम का दौरा करेगे तथा जिलों की फायर बिग्रेड गाडियों की मुक्कमल सूचना अपने पास रखेगे।

डीसी ने कहा कि जिले में टिड्डी दल की रोकथाम लिए 25 कोआर्डिनेटर तथा 25 गांव स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है। यह अपने अधीन आते गांवों में टिड्डी दल की रोकथाम लिए गांव वासियों को छोटे कैंपों तथा अनाउंसमैंट के जरिए तक्नीकी जानकारी देंगे। इस दौरान जिला विकास व पंचायत विभाग हर गांव की पंचायत के साथ तालमेल करके गांव वासियों को इस हमले की रोकथाम लिए तैयार रहने लिए प्रेरित किया।

chat bot
आपका साथी