हर्षोल्लास के साथ मनाया स्वामी कमलानंद जी का 59वां जन्म महोत्सव

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब : स्वामी कमलानंद गिरि जी का 59वां जन्म महोत्सव हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ मनाया गया। स्वामी जी के जन्म महोत्सव के उपलक्ष्य में श्री राम भवन में दिन भर श्रद्धालुओं के आगमन के चलते खूब मेले का माहौल नजर आया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 04:12 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 06:03 PM (IST)
हर्षोल्लास के साथ मनाया स्वामी कमलानंद जी का 59वां जन्म महोत्सव
हर्षोल्लास के साथ मनाया स्वामी कमलानंद जी का 59वां जन्म महोत्सव

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब : स्वामी कमलानंद गिरि जी का 59वां जन्म महोत्सव हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ मनाया गया। स्वामी जी के जन्म महोत्सव के उपलक्ष्य में श्री राम भवन में दिन भर श्रद्धालुओं के आगमन के चलते खूब मेले का माहौल नजर आया। राज्य के विभिन्न हिस्सों से तो सैकड़ों श्रद्धालुओं ने पहुंचकर जहां अपने गुरु जी महाराज का तिलक पूजन कर उन्हें जन्म जयंती की शुभकामनाएं भेंट की। वहीं अन्य राज्यों से भी दूर-दराज के श्रद्धालुओं ने पहुंचकर भी गुरु जी से आशीर्वाद प्राप्त किया। मंदिर प्रांगण सद्गरु देव के जयकारों से गूंज उठा। दिन की शुरुआत जहां गुरु जी को शुभकामनाएं देने के लिए आने वाले भक्तों से हुई। वही, देर रात तक स्वामी जी को शुभकामनाएं देने के लिए लोगों को आने-जाने का दौर चलता रहा। वहीं जो श्रद्धालु उत्सव में सम्मलित न हो सके, वो गुरु जी को मोबाइल के जरिए शुभकामनाएं भेंट करते दिखाई दिए। हर बार मुक्तसर की एतिहासिक धरती पर ही गुरु जी महाराज के सेवकों द्वारा जन्म दिवस बड़े स्तर पर मनाया जाता है। हालांकि इस बार उत्सव का आयोजन किसी पैलेस में न कर सादे ढंग से गुरु जी का जन्म दिवस मनाने का फैसला किया गया था। मगर श्रद्धालुओं की अपने गुरु जी के प्रति आस्था व श्रद्धा का ही ये नतीजा रहा कि गुरु जी के जन्म जयंती महोत्सव पर उनके शिष्य दूर-दराज से जन्म दिवस हर्षोल्लास को मनाने के लिए उमड़े नजर आ रहे थे। सुबह जहां कार्तिक महोत्सव कथा के दौरान ही श्रद्धालुओं ने छह से करीब साढ़े सात बजे तक गुरु जी महाराज का जन्म महोत्सव मनाया। वहीं करीब नौ बजे से बाद दोपहर तक मंदिर में श्रद्धालुओं द्वारा गुरु पूजा का सिलसिला चलता रहा। करीब डेढ़ बजे तक श्रद्धालु कतारों में लगकर स्वामी जी से आशीर्वाद प्राप्त कर रहे थे तथा उन्हें जन्म जयंती की शुभकामनाएं भेंट कर रहे थे।

श्रद्धालुओं ने लगाई भजन गंगा में डुबकियां

जन्म जयंती महोत्सव के दौरान श्रद्धालुओं ने भजनों की गंगा में भी जमकर डुबकियां लगाईं। श्रद्धालु बार-बार दिन ये आए, बार-बार दिल ये गाए. नी मैं नचणा श्याम दे नाल. मिलता है सच्चा सुख केवल, गुरुदेव आपके चरणों में. समेत अनेकों भजनों पर भाव-विभोर होकर झूमते नजर आए। बड़ी गिनती में श्रद्धालुओं ने कार्यक्रम में पहुंचकर महामंडलेश्वर जी से आशीर्वाद में कृपा प्रसाद प्राप्त किया। इस मौके नगर कौंसिल के अध्यक्ष हरपाल ¨सह बेदी, शिअद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सतीश गिरधर काला, भाजपा के जिला अध्यक्ष राजेश गोरा पठेला, श्री रघुनाथ मंदिर कमेटी के समूह पदाधिकारियों, तरनतारन से एडिशनल सेशन जज बिशन सरुप सोलंकी के परिवार समेत बड़ी गिनती में श्रद्धालुओं ने कार्यक्रम में पहुंचकर गुरु जी महाराज का आशीर्वाद प्राप्त किया। प्रवक्ता रमन जैन ने आए हुए श्रद्धालुओं का आभार जताया।

श्री दुर्गा स्तुति पाठ कर श्रद्धालुओं ने पाई महामाई की अनुकंपा

महामंडलेश्वर स्वामी कमलानंद गिरि जी महाराज की जन्म जयंती के उपलक्ष्य में श्री राम भवन में शाम तीन से साढ़े पांच बजे तक श्री दुर्गा स्तुति पाठों का भव्य आयोजन भी हुआ। जिसमें बड़ी गिनती में श्रद्धालुओं ने श्री दुर्गा स्तुति पाठ कर महामाई की कृपा प्राप्त की। स्वामी कमलानंद जी महाराज ने प्रवचनों की अमृतवर्षा के दौरान श्री दुर्गा स्तुति पाठों का महत्व बताते हुए कहा कि जो भी भक्त श्री दुर्गा स्तुति पाठ करता है अथवा श्रवण करता है महामाई दुर्गा उसके कष्ट हरती हैं। ये पाठ दु:ख तकलीफें दूर करने वाला पाठ है। जो भक्त मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहता है वो ये पाठ जरुर करे। इसका बहुत बड़ा महत्व है। इस दौरान मंदिर प्रांगण माता रानी के रंग में रंगा नजर आया। जन्म जयंती महोत्सव को लेकर मंदिर को गुब्बारों व लाइ¨टग से बहुत सुंदर ढंग से सजाया गया था। श्रद्धालुओं के लिए दिन भर अटूट लंगर भी चलता रहा। गुरु रविदास सेवा सोसाइटी की ओर से श्रद्धालुओं के जोड़ों की देखभाल की सेवा की गई।

chat bot
आपका साथी