सड़क पर भरा सीवर का पानी, लोगों की बढ़ा रहा परेशानी

काफी लंबे अरसे से कच्चा भागसर रोड के निवासी नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। लंबे समय से यह रोड निवासी सीवरेज की समस्या से जूझ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 06:41 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 06:41 PM (IST)
सड़क पर भरा सीवर का पानी, लोगों की बढ़ा रहा परेशानी
सड़क पर भरा सीवर का पानी, लोगों की बढ़ा रहा परेशानी

रोहित कुमार,श्री मुक्तसर साहिब

लंबे अरसे से कच्चा भागसर रोड के निवासी नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। लंबे समय से यह रोड निवासी सीवरेज की समस्या से जूझ रहे हैं। इस रोड पर सीवरेज के ढक्कन टूट चुके हैं और सीवरेज का पानी लीकेज होने से पूरी सड़क पर सीवरेज का पानी भरा हुआ है। जिससे की रोडवासियों का सड़क पर निकलना तक मुश्किल हो चुका है।

गंदगी के कारण उठ रही दुर्गध ने लोंगों का जीना दुभर कर रखा है, जिससे की लोगों वहां पर रहना मुश्किल हो चुका है। मोहल्लावासियों का कहना है कि जब वोट लेनी होती है तो राजनीतिक लोग इधर आ जाते हैं और सड़क की सफाई करवा देते हैं। मगर जब जरुरत नहीं होती तो मोहल्लावासियों की कोई भी सुनवाई नहीं होती। मोहल्लावासियों ने कहा कि अगर सीवरेज की समस्या का हल न हुआ तो इस परिणाम राजनीतिक लोगों को चुनावों में भुगतना पड़ेगा। मोहल्लावासियों ने बताया कि इसके लिए बार-बार उन्होंने विभाग को बताया मगर उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

उन्होंने बताया कि अबोहर रोड, तथा बाजार का पानी इस रोड से होता हुआ आगे जाता है। सीवरेज की पाइप लाइन छोटी होने के कारण भर जाती है तथा पूरी रोड पर पानी भर जाता है। इसके अलावा सीवरेज ओवर फ्लो होने के कारण रोड पर पानी भर जाता है। मोहल्लावासियों ने बताया कि गंदे पानी के कारण बीमारियां फैलने का डर बना हुआ है। उन्होंने बताया कि पहले ही देश के लोग कोरोना जैसी भयानक बीमारी से परेशानी है। ऐसे में अगर सीवरेज की सफाई नहीं होती तो मोहल्ले में बीमारियां फैलने का डर बना हुआ है।

इस बारे में नगर कौंसिल के प्रधान ने बताया कि शहर को साफ सुथरा रखना उनकी जिम्मेवारी है। जिसको वह पूरी तनदेही के साथ निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास सीवरेज साफ करने की तीन मशीने हैं। जिसमें से एक मशीन मौड रोड तथा दो मशीनें वार्ड नं. 23 में लगी हुई है। उधर से मशीने फ्री होते ही मशीनों को कच्चा भागसर रोड पर लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सीवरेज साफ करने के बाद ढक्कर बदल दिए जाएंगे।

सफाई के बाद सफाई कर्मियों ने नहीं उठाई गंदगी : सुपरवाईजर

सीवरेज विभाग के सुपरवाइजर परमिदर सिंह ने कहा कि उन्होंने बारिश से पहले रोड की सफाई करवाई थी। उन्होंने बताया कि सीवरेज से जो गंदगी निकाली थी। उसको नगर कौंसिल के कर्मचारियों ने उठना था। मगर उन्होंने गंदगी वहां से नहीं उठाई जिस कारण वह गंदगी फिर से सीवरेज में चली गई। जिससे की सीवरेज जाम हो गया। उन्होंने कहा कि सड़क के सीवरेज का लेवल नीचा होने के कारण तथा बारिश का पानी यहीं से जाने के कारण सीवरेज की समस्या है। उन्होंने बताया सफाई के लिए उन्होंने कर्मचारियों को लगाया हुआ है शाम तक सीवरेज साफ हो जाएगा।

गंदगी उठाने के जानकारी नहीं दी थी : विजय कुमार

सफाई सेवक यूनियन के प्रधान विजय कुमार ने बताया कि गंदगी उठाने के लिए उन्हें किसी ने नहीं बताया। उन्होंने कहा कि सीवरेज विभाग की ड्यूटी होती है कि वह इसकी जानकारी उन्हें दे मगर उन्हें इसकी जानकारी किसी ने भी नहीं दी। जिस कारण उन्हें इस बार में कुछ भी नहीं पता। अगर उन्हें जानकारी दी जाती तो वह वहां से गंदगी उठा देते।

बारिश ने खोली सीवरेज विभाग की पोल

सीवरेज विभाग की तरफ से दावे किए जा रहे थे कि बारिश शुरू होने से पहले ही सीवरेज की सफाई का कार्य पूरा हो जाएगा। मगर कच्चा भागसर रोड जिस रोड से बारिश के सबसे अधिक पानी की निकासी होती है। उस रोड पर बारिश के चार दिनों बाद ही सीवरेज पूरी तरह से जाम है। जिस कारण सीवरेज का पानी ओवरफ्लो होकर सड़क पर खड़ा है। जिससे की मोहल्लावासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी