सुरक्षित रहने के लिए यातायात नियम अपनाएं

डीएवी एडवर्डगंज सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 08:00 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 08:00 AM (IST)
सुरक्षित रहने के लिए यातायात नियम अपनाएं
सुरक्षित रहने के लिए यातायात नियम अपनाएं

संवाद सहयोगी, श्री मुक्तसर साहिब

डीएवी एडवर्डगंज सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल की प्राचार्य संध्या बठला की अगुआई में सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया गया।

बठला ने बच्चों को कहा कि सड़क पर जाने वाले हर व्यक्ति (विशेषकर ड्राइवर) को बाईं ओर होना चाहिए और अन्य वाहनों को विपरीत दिशा से गुजरने देना चाहिए। सड़कों पर मुड़ते समय वाहन को धीमी गति में होना चाहिए। अधिक भीड़ वाली सड़कों और सड़क जंक्शनों पर जाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। बाइकर्स या दोपहिया वाहनों का उपयोग करने वाले लोगों को बेहतर गुणवत्ता के हेलमेट पहनना चाहिए। उन्हें कभी भी बिना हेलमेट के सड़क पर नहीं जाना चाहिए।

उन्होंने वाहनों की गति, गति-सीमा के भीतर और विशेष रूप से स्कूल, अस्पताल, कालोनी, आदि के क्षेत्रों में होनी चाहिए। सड़क पर हर वाहन को टकराव और दुर्घटनाओं से बचने के लिए उनके बीच सही दूरी बनाए रखना चाहिए। सड़क का उपयोग करने वाले हर व्यक्ति को सड़क के संकेतों के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए और नियमों का पालन करना चाहिए। 18 साल से कम उम्र के बच्चों को वाहन नहीं चलाने चाहिए । यात्रा करते समय सभी सड़क सुरक्षा नियमों को ध्यान में रखना चाहिए जिससे खुद सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रख सकें। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का पालन कर ही हम अपनी व दूसरों की जिंदगी बचा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त विभिन्न कक्षाओं में अध्यापकों ने जाकर बच्चों को सड़क सुरक्षा के बारे में जानकारी दी ।

-----------------------

दुकानदारों ने काट दिया हरा-भरा पेड़

संवाद सूत्र, मलोट (श्री मुक्तसर साहिब)

बढ़ रहे प्रदूषण के मद्देनजर पंजाब सरकार द्वारा हरियाली लहर की शुरुआत की गई थी। इसके तहत पंजाब सरकार द्वारा लाखों की संख्या में राज्य भर में पौधे लगाए गए थे। शहर की विभिन्न सामजसेवी संस्थाओं द्वारा भी जगह-जगह पौधे लगाए जा रहे हैं। कुछ लोगों द्वारा पंजाब सरकार तथा संस्था द्वारा चलाई गई पौधारोपण मुहिम को ठप किया जा रहा है। सुपर बाजार के मोड़ पर पुरानी सब्जी मंडी वालजी गली में एक हरे भरे पेड़ को दुकानदारों ने काट कर कर सड़क पर फेंक दिया।

इस घटना को लेकर वातावरण प्रेमियों में भारी रोष पाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक तरफ सरकार तथा समाजसेवियों द्वारा जहां वातावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़ लगाए जा रहे हैं वहीं कुछ लोग इन पेड़ों को काट रहे है। जब इस संबंधी वन विभाग के हेमंत के साथ संपर्क किया तो उन्होंने कहा क शहर का ज्यादातर एरिया नगर कौंसिल के अधिकार क्षेत्र में है।

नगर कौंसिल के जेई बलकार सिंह ने कहा कि वह सोमवार को देखेंगे। जब उनको मौके पर कार्रवाई करने को कहा तो उन्होंने कहा कि वह मौके पर कर्मचारी टेकचंद को भेजते हैं।

chat bot
आपका साथी