बुराइयों का खात्मा करने का संकल्प लें तभी होगी विजय : स्वामी दिव्यानंद

अबोहर रोड स्थित खड्डियों वाली गली में स्थित श्री मोहन जगदीश्वर आश्श्रम में समारोह करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 10:16 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 10:16 PM (IST)
बुराइयों का खात्मा करने का संकल्प लें तभी होगी विजय : स्वामी दिव्यानंद
बुराइयों का खात्मा करने का संकल्प लें तभी होगी विजय : स्वामी दिव्यानंद

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

अबोहर रोड स्थित खड्डियों वाली गली में स्थित श्री मोहन जगदीश्वर दिव्य आश्रम में विजयदशमी पर शुक्रवार को देवभूमि हरिद्वार के अनंत विभूषित 1008 महामंडलेश्वर स्वामी दिव्यानंद गिरि की अध्यक्षता में सत्संग कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर जहां पुण्य लाभ कमाया। विजयदशमी का महत्व एवं प्रवचन श्रवण कर जीवन धन्य बनाया।

प्रवचनों की अमृतवर्षा के दौरान स्वामी जी ने कहा कि मनुष्य को अपने भीतर छिपी हर बुराई का खात्मा करने का संकल्प लेना चाहिए और खुद में से हर बुराई को बाहर निकाल फैंकना चाहिए, तभी जीवन में सही मायने में विजय होगी। जो मनुष्य बुराइयों रहित हो जाता है, उसका सभी सम्मान करते हैं। मगर जो मनुष्य जीवन में बुराइयां नहीं त्यागता उसका सदैव अपमान ही होता है।

स्वामी जी ने कहा कि यूं तो रावण बहुत बड़ा ज्ञानी एवं महात्मा था मगर उसकी कुछ बुराइयां ही उसके पतन का कारण बनी और आज तक लोग विजयदशमी पर दशानन का पुतला फूंकते आ रहे हैं। इसलिए बुराइयां त्यागें और जीवन में प्रभु श्री राम चंद्र जी की तरह अच्छाइयां ही ग्रहण करें ताकि आजीवन नाम रोशन हो तथा मरणोंपरांत भी लोग अच्छे कामों के लिए याद करते रहें। इस मौके भजन संकीर्तन भी हुआ। श्रद्धालुओं ने पहुंचकर स्वामी जी महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया। मंदिर प्रांगण प्रभु श्री राम चंद्र जी के जयकारों से गूंज उठा। ------------------ नशे के खिलाफ चलेगा अभियान

जासं, फरीदकोट

2014 बैच के आईपीएस अधिकारी वरुण शर्मा ने विजयदशमी पर एसएसपी का कार्यभार संभाल लिया। न्होंने पंजाब सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्हें बाबा फरीद जी की पवित्र नगरी में आकर सेवा करने का मौका मिला है।

एसएसपी शर्मा ने विभाग के सभी अधिकारियों के साथ बैठक के उपरांत कहा कि उनका मूल एजेंडा कानून व्यवस्था बनाए रखना, जान-माल की रक्षा करना, नशे के खिलाफ काम करना है। उन्होंने कहा कि वह इसके लिए समूह संगठनों और आम जनता का सहयोग भी मांगेंगे। इसके अलावा शांतिपूर्ण मतदान कराना उनका मुख्य कार्य है, ताकि फरीदकोट के लोग सुरक्षित महसूस करें और जनता की शिकायत का समय से निस्तारण हो यह मुख्य उद्देश्य होगा। उन्होंने फरीदकोट के लोगों से जिले में खुशहाली व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस का सहयोग करने की अपील की। फरीदकोट पहुंचने पर उन्हें पंजाब पुलिस की टीम ने गार्ड आफ गार्ड दिया।

इस मौके पर एसपीएच कुलदीप सिंह सोही, बाल कृष्ण शर्मा एसपीडी, भूपिदर सिंह एसपी आपरेशन, डीएसपी यादविदर बाजवा आदि अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी