3439 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवा

स्पेशल नेशनल माईग्रेटरी पल्स पोलियो मुहिम के अधीन 26 से 28 सितंबर तक दवा पिलाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 04:33 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 04:33 PM (IST)
3439 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवा
3439 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवा

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

स्पेशल नेशनल माईग्रेटरी पल्स पोलियो मुहिम के अधीन 26 से 28 सितंबर तक माईग्रेटरी आबादी में पांच साल तक के सभी बच्चों को सेहत विभाग की तरफ से पोलियो की बूंदें पिलाईं जाएंगी।

सिविल सर्जन डा. रंजू सिगला ने उन्होंने समूह विभागों के अधिकारियों से अपील की कि वह सेहत विभाग को इस कार्य में सहयोग दें। जिससे इस मुहिम को सफलता के साथ सिर चढ़ाया जा सके। सर्जन ने बताया कि जनवरी 2011 से भारत में कोई भी पोलियो का केस नहीं निकला और विश्व सेहत संस्था की तरफ से भारत को पोलियो मुक्त देश घोषित कर दिया गया है परंतु भारत के आस आसपास के देशों जैसे कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया में अभी भी पोलियो केस मिल रहे हैं। जिस कारण भारत को उन देशों से पोलियो वायरस आने का खतरा बना हुआ है। इस लिए हमें मिल कर जो पोलियो की बीमारी को देश में खत्म करने का सहयोग देना चाहिए।

जिला टीकाकरण अधिकारी डा. पवन मित्तल ने बताया कि जिले में पल्स पोलियो मुहिम को सुचारू ढंग के साथ चलाने के लिए 28 टीमों का गठन किया गया है। जो 26,27 और 28 सितंबर को माईग्रेटरी आबादी के घर घर जा कर पोलियो बूंदें पिलाई जाएगी। इस मुहिम के दौरान 3439 बच्चों को पोलियो की बूंदें पिलाने का लक्ष्य निश्चित किया गया है। सुखमंदर सिंह व विनोद खुराना जिला मास मीडिया अधिकारी ने भी अपील है कि वह अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने जीरो से लेकर पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की बूंदें पीने से वंचित न रह जाए।

उन्होंने माईग्रेटरी आबादी के लोगों को भी अपील की कि वह सेहत विभाग की टीमें से तरफ से पोलियो बूंदें पिलाते समय सहयोग दें।

chat bot
आपका साथी