सिर्फ आधार कार्ड से मिलेगा स्कूलों में दाखिला

स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को दी जा रही सहूलियतों की जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 04:08 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 04:23 PM (IST)
सिर्फ आधार कार्ड से मिलेगा स्कूलों में दाखिला
सिर्फ आधार कार्ड से मिलेगा स्कूलों में दाखिला

संवाद सहयोगी, श्री मुक्तसर साहिब

स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को मुहैया करवाई जा रही सहूलियतों की जानकारी देने के लिए गांवों तथा शहरों में दाखिला जागरुकता मुहिम चलाई जा रही है। सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए दाखिला प्रक्रिया भी सरल कर दी गई है।

जिला शिक्षा अधिकारी अंजू गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी प्रभजोत कौर, उप जिला शिक्षा अधिकारी कपिल शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी सैकेंडरी सुखदर्शन सिंह ने बताया कि सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने के इच्छुक किसी भी विद्यार्थी को महज दस्तावेज की कमी के कारण दाखिला देने से इनकार नहीं किया जाएगा। सरकारी स्कूलों में अपने बच्चे दाखिल करने के लिए एक अर्जी देनी होगी। आठवीं कक्षा तक की कक्षाओं में विद्यार्थियों को जरूरी शिक्षा अधिकार कानून के अधीन उम्र अनुसार दाखिला दिया जा सकेगा। गैर सरकारी स्कूलों में सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को पुराने स्कूल में स्कूल छोड़ने या किसी अन्य प्रकार के दस्तावेज की जरूरत नहीं।

जिला मीडिया कोआर्डिनेटर अमरजीत सिंह ने बताया कि सरकारी स्कूल में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों ने स्कूल को सिर्फ अपना आधार कार्ड देना होगा। आधार नंबर पर ही विद्यार्थियों को सारी जानकारी ई पंजाब पोर्टल से चेक की जा सकेगी। शिक्षा अधिकारियों ने कहा कि अगर किसी विद्यार्थी के पास आधार कार्ड या जन्म सटिफिकेट भी नहीं है तो वह उस विद्यार्थी को दाखिल दें और किसी भी तरह के जरुरी दस्तावेज बाद में तैयार करवा लें।

chat bot
आपका साथी