29 हेल्थ वेलनेस केंद्रों पर लगाए जाते हैं टीके

स्वास्थ्य कर्मी कोरोना सैंपलिग व वैक्सीनेशन के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य सेवाओ को अनदेखा नहीं किया जा सकता।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 03:28 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 03:34 PM (IST)
29 हेल्थ वेलनेस केंद्रों पर लगाए जाते हैं टीके
29 हेल्थ वेलनेस केंद्रों पर लगाए जाते हैं टीके

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

स्वास्थ्य कर्मी कोरोना सैंपलिग व वैक्सीनेशन के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य सेवाएं भी लोगों तक पहुंचा रहे हैं। गर्भवती महिलाओं की रजिस्ट्रेशन, टीकाकरण कैंप, जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन, हाउस-टू-हाउस सर्वे, ड्राई डे मनाना, स्वास्थ्य संबंधी दिवस और प्रोग्राम मनाकर लोगों को जागरूक करना आदि जारी हैं।

बीईई मनबीर सिंह ने बताया कि कोरोना के खिलाफ चल रही जंग के बावजूद अन्य बीमारियों से होने वाले नुकसान को अनदेखा नहीं किया जा सकता इसलिए अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं भी लोगों तक पहुंचाई जा रही हैं। इनमें से सबसे अहम है मां और बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाएं। ब्लाक के अधीन आते 29 हेल्थ वेलनेस केंद्रों पर आयोजित टीकाकरण कैंप के दौरान गर्भवती महिलाओं की जांच और टीकाकरण के साथ ही नवजात शिशुओं को नौ घातक बीमारियों से बचाव के लिए टीके लगाए जाते हैं। प्रत्येक बुधवार को ममता दिवस पर ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण कैंप आयोजित किए जाते हैं। इन कैंपों का मुख्य लक्ष्य गर्भवती महिलाओं में पाए जाने वाले हाई रिस्क लक्षणों की पहचान करना है। गर्भावस्था दौरान ब्लड प्रेशर बढ़ना, खून में एचबी कम होना, शुगर, थाइरोइड तथा अन्य किसी बीमारी का समय रहते पता करना अनिवार्य है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह सभी टेस्ट निशुल्क किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि कैंप में रजिस्ट्रेशन करवाकर गर्भावस्था समय में चार बार चेकअप किया जाता है। गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं का टीकाकरण कार्ड बनाया जाता है ताकि परिवारिक सदस्यों को टीकाकरण शेड्यूल की उचित जानकारी हो और कोई भी टीका रह ना जाए ।

गांव मुकंद सिंह वाला में लगाए गए कैंप के दौरान एलएचवी अमरजीत कौर ने कहा कि टीकाकरण के दौरान कोरोना प्रोटोकोल का पालन किया जाता है और साथ ही लोगों को सैंपलिग व वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जाता है।

chat bot
आपका साथी