मनरेगा कानून का पालन न करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई करे सरकार

गांव रुपाणा में मनरेगा कर्मियों की बैठक सोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 04:56 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 04:56 PM (IST)
मनरेगा कानून का पालन न करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई करे सरकार
मनरेगा कानून का पालन न करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई करे सरकार

संवाद सहयोगी, श्री मुक्तसर साहिब

गांव रुपाणा में मनरेगा कर्मियों की बैठक सोहन सिंह व बीबी नुपा कौर रुपाणा की प्रधानगी में हुई। बैठक में कुल हिद खेत मजदूर यूनियन पंजाब के पूर्व मीत प्रधान हरि राम चक शेरेवाला ने मनरेगा कर्मचारियों की समस्याओं संबंधी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत व मनरेगा अधिकारी अपनी जिम्मेवारियों को ठीक तरीके से नहीं निभा रहे जिस कारण मजदूर वर्ग में भारी रोष पाया जा रहा है।

कर्मचारियों को एक वर्ष में 100 दिन कार्य देना होता है, वह नहीं दिया जा रहा है। बीते दिन विधानसभा में मनरेगा कार्य वर्ष 2019 तथा 2020 की रिपोर्ट पेश की गई है, उससे नजर आता है कि नरेगा कर्मचारियों के हकों पर डाका मारा जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिस तरह पंजाब में 17 लाख 441 मनरेगा जाब कार्ड हैं। उन्होंने कहा कि कुल 7689 परिवारों को ही कार्य मिला है बाकी, 7,53,467 परिवारों को सिर्फ 20 से 25 तथा 30 से 41 दिन ही कार्य मिला है। 100 दिन के कार्य में मुक्तसर जिले के 141 परिवारों को ही कार्य दिया गया है। जबकि बाकी को पूरा कार्य नहीं दिया गया। हरि राम चक शेरेवाला ने केंद्र सरकार से मांग की है कि मनरेगा एक्ट का पालन न करने वाले अधिकारियों की इंक्वायरी लगाई जाए तथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

इस मौके पर ब्लाक प्रधान जंगीर सिंह रुपाणा, ब्लाक मीत प्रधान निर्मल सिंह, जंग सिंह, दीप सिंह घारू, सोहन सिंह भुल्लर, हैप्पी रुपाणा, सतपाल कौर, कामरेड जोरा सिंह, मंगा सिंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी