गर्भावस्था में सेहत का विशेष ध्यान रखें महिलाएं

सिविल सर्जन डा. रंजू सिगला के अनुसार व सीएचसी चक्क शेरेवाला में सेमिनार करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 03:50 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 03:50 PM (IST)
गर्भावस्था में सेहत का विशेष ध्यान रखें महिलाएं
गर्भावस्था में सेहत का विशेष ध्यान रखें महिलाएं

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

सिविल सर्जन डा. रंजू सिगला के अनुसार व सीएचसी चक्क शेरेवाला के एसएमओ डा. सुनील कुमार बांसल की अगुआई में सेहत विभाग की तरफ से रोगी सुरक्षा सप्ताह मनाया गया। बीइइ मनबीर सिंह ने बताया कि यह जागरूकता सप्ताह इस साल सुरक्षित मात्रतव और नवजात के सेहत की विषय के साथ मनाया गया।

इस हफ्ते के दौरान मेटरनल सेफ्टी, न्यू बोर्न सेफ्टी, मेडिकेशन सेफ्टी, एबुलेटरी केयर, रेडिएशन सेफ्टी, फायर सेफ्टी के बारे में जागरूक करने के लिए ब्लाक अधीन आते गांवों और सरकारी सेहत संस्थायों में गतिविधियां की गई।

मेडिकल अधिकारी डा. अलीशा गाबा ने कहा कि गर्भावस्था दौरान महिलाओं की सेहत का विशेष ध्यान रखने साथ आने वाली मुश्किलों से बचा जा सकता है। इस के साथ ही मां और बच्चा दोनों ही सेहतमंद रहेंगे। उन्होंने बताया कि इस हफ्ते दौरान की गई जागरूकता गतिविधियों में इस साल के विषय के अनुसार बच्चा और मात्रतव मृत दर को कम करने के लिए गर्भवती महिलाएं को पौष्टिक खुराक, कोरोना का टीकाकरण व समय पर जांच करवाना, डिलीवरी करवाने और बच्चे का संपूर्ण टीकाकरण समय और करवा कर अमूल्य जान बचाने के बारे में बताया गया। गर्भवती महिलाओं का समय और रजिस्ट्रेशन करवाना इस लिए जरूरी है जिससे उन को सरकार और सेहत विभाग की तरफ से दी जाएं वाली सहूलियतें उनको मिल सकें। जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत नार्मल डिलीवरी सरकारी संस्थाओं में मुफ्त की जाती है। इसके अलावा जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत डिलीवरी होने पर गर्भवती को सात सौ रुपये उनके खातों में दिए जाते है। नार्मल और डिलीवरी के दौरान गर्भवती को विभाग की तरफ से डायट भी दी जाती है और बच्चे का टीकाकरण राष्ट्रीय शारणी के अनुसार मु़फ्त किया जाता है। उन्होंने बताया कि किसी भी दुर्घटना या डिलीवरी के समय तुरंत 108 एंबुलेंस के जरिये अस्पताल पहुंचाया जा सकता है।

इस मौके पर परमजीत सिंह, स्टाफ नर्स बलजीत कौर,हरपिदर कौर व चरनजीत कौर भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी