आंगनबाड़ी वर्करों को दिया जाए नर्सरी टीचर का दर्जा

आल पंजाब आंगनबाड़ी मुलाजिम यूनियन की राज्य कमेटी के निमंत्रण पर विधायक को मांगपत्र सौंपा गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 03:54 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 06:10 PM (IST)
आंगनबाड़ी वर्करों को दिया जाए नर्सरी टीचर का दर्जा
आंगनबाड़ी वर्करों को दिया जाए नर्सरी टीचर का दर्जा

संवाद सहयोगी, श्री मुक्तसर साहिब

आल पंजाब आंगनबाड़ी मुलाजिम यूनियन की राज्य कमेटी के निमंत्रण पर ब्लाक मुक्तसर तथा ब्लाक गिद्दड़बाहा की आंगनबाड़ी वर्करों तथा हेल्परों ने राज्य प्रधान हरगोबिद कौर की अगुआई में कांग्रेस के विधायक अमरिदर सिंह राजा वडिग को अपनी मांगों के संबंध में उनके घर जाकर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के नाम ज्ञापन सौंपा।

यूनियन के शिष्टमंडल ने विधायक से अपील की कि उनकी आवाज सरकार तक पहुंचाई जाए। नेताओं ने कहा कि अगर उनकी मांगों को पूरी नहीं की जाती तो कांग्रेस के विधायकों तथा मंत्रियों के घरों का घेराव किया जाएगा तथा खून से ज्ञापन लिखकर दिए जाएंगे। यूनियन की मांग है कि आंगनबाड़ी सेंटरों के तीन वर्ष से छह वर्ष तक के बच्चे जो सरकार ने 2017 में छीनकर सरकारी प्राइमरी स्कूलों में भेज दिए थे को हुए समझौते के अनुसार वापस सेंटरों में भेजा जाए। नर्सरी टीचर का दर्जा आंगनबाड़ी वर्करों को दिया जाए। पंजाब की आंगनबाड़ी वर्करों तथा हेल्परों को हरियाना पैटर्न पर मान भत्ता दिया जाए। एनजीओ के अधीन कार्य करती वर्करों तथा हेल्परों तथा क्रैच वर्करों को विभाग अधीन लाया जाए। वर्करों को स्मार्ट फोन दिए जाए, उत्साहवर्धक राशि क्रमवार वर्करों तथा हेल्परों को पांच सौ तथा 250 रुपये दिए जाएं। सर्किल बैठक का किराया दो सौ रुपए दिया जाए। 2015 में गलत सर्टिफिकेट पेश कर वर्करों तथा सुपरवाइजरों जिनके खिलाफ विभाग की तरफ से जांच पूरी हो चुकी है को तुरंत नौकरी से फारिग कर पर्चे दर्ज करवाएं जाएं।

विधायक राजा वडि़ग ने वफद को भरोसा दिया कि वह सरकार पर दबाव बनाएंगे कि आंगनबाड़ी वर्करों तथा हेल्परों की सभी मांगों जो जायज हैं को तुरंत माना जाए।

इस मौके पर जिला प्रधान छिदरपाल कौर, अमृतपाल कौर, सुखविदर कौर, सुखचरण कौर, उर्मिला दोदा, सुखविदर कौर, इकबाल कौर, मीनाक्षी तथा राजिदर कौर आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी