डेंगू फैलने की रफ्तार के आगे नाकाफी साबित हो रहे स्वास्थ्य विभाग के प्रबंध

जिले भर में डेंगू के केस बहुत ही तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 04:44 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 04:44 PM (IST)
डेंगू फैलने की रफ्तार के आगे नाकाफी साबित हो रहे स्वास्थ्य विभाग के प्रबंध
डेंगू फैलने की रफ्तार के आगे नाकाफी साबित हो रहे स्वास्थ्य विभाग के प्रबंध

सुभाष चंद्र, श्री मुक्तसर साहिब

जिले भर में डेंगू के केस बहुत ही तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं। जितनी गति के साथ केसों में वृद्धि होती जा रही है, उसके मुकाबले में स्वास्थ्य विभाग के रोकथाम के तमाम प्रबंध नकाफी साबित हो रहे हैं। डेंगू के केस आने का यह सिलसिला सर्वप्रथम गिद्दड़बाहा शहर से शुरू हुआ था जिसके बाद मलोट शहर में फैला। इस उपरांत फिर मुक्तसर शहर में केसों की संख्या बढ़ने लगी। अब हालात यह हैं कि जिले भर में ही बहुत तेजी के साथ केस बढ़ने लगे हैं। हालांकि अभी भी सर्वाधिक केस मलोट शहर में ही हैं, लेकिन मुक्तसर शहर में भी बहुत तेजी के साथ केसों में वृद्धि होने लगी हैं। पिछले दो दिनों से हालात यह बन गए हैं कि जिले के स्वास्थ्य विभाग के सभी ब्लाक में डेंगू बेहद तेज गति से फैलने लगा है।

जिले भर में बेहद चितानजक स्थिति पैदा हो गई है। लोगों को भी इस मामले में जागरूक होना होगा। अपने घर और इर्द गिर्द कहीं पर भी पानी न जमा हो, इसके लिए ध्यान रखना होगा। नहीं तो हालत बद से बदतर हो जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग की 40 टीमें जहां लोगों को घर-घर जाकर जागरूक करने में लगी हुई हैं। जमा पानी पर दवा का छिड़काव किया जा रहा है। डेंगू का लारवा चेक कर उसे नष्ट किया जा रहा है। इसके अलावा जिला प्रशासन और समाजसेवी संगठनों के सहयोग के साथ जागरूकता रैलियां भी निकाली जा रही हैं, लेकिन इसके बावजूद डेंगू की रोकथाम लोगों के सहयोग से बिना संभव दिखाई नहीं पड़ रही है। यह भी याद रखें कि जिले में चार लोगों की अब तक इस बीमारी से मौत हो चुकी है। इनसेट

ग्रामीण क्षेत्रों में भी तेजी से फैलने लगा डेंगू

जिले में डेंगू मरीजों का जो आंकड़ा बीती 21 अक्टूबर तक 967 था, वह बीते शनिवार 23 अक्टूबर को बढ़कर 1102 हो गया है। दो दिन में 135 नए केस आ गए हैं। मुक्तसर शहर में डेंगू मरीजों की संख्या 294 हो गई है, जोकि बीती 21 अक्टूबर को 229 थी। मलोट शहर में यह संख्या 490 से बढ़कर 529 हो गई है। गिद्दड़बाहा में जो संख्या 162 थी, वह अब 172 हो गई है। इन मुख्य शहरों के अलावा चक्क शेरेवाला ब्लाक में 23, आलमवाला ब्लाक में 25, दोदा ब्लाक में 33 तथा लंबी ब्लाक में यह गिनती 26 पर पहुंच गई है। मुख्य शहरों के साथ-साथ तमाम ग्रामीण क्षेत्रों में भी डेंगू मरीजों की गिनती अत्याधिक तेजी के साथ बढ़ने लगी है।

chat bot
आपका साथी