रद हुई परीक्षा की फीसें वापस करे बोर्ड

पंजाब सरकार की तरफ से 10वीं कक्षा की परीक्षाएं रद किए जाने पर पीश वापस करने की मांग की गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 06:53 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 06:53 PM (IST)
रद हुई परीक्षा की फीसें वापस करे बोर्ड
रद हुई परीक्षा की फीसें वापस करे बोर्ड

संवाद सहयोगी, श्री मुक्तसर साहिब

पंजाब सरकार की तरफ से 10वीं कक्षा की परीक्षाएं रद किए जाने से लाखों विद्यार्थियों से मोटी फीसें तथा जुर्माना के रुप में करोड़ों रुपये एकत्रित करने वाले पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से इन फीसों तथा जुर्माना को विद्यार्थियों को वापस करने की मांग की गई। बीते वर्ष भी अधिक से ज्यादा बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने पर अध्यापक जत्थेबंदी डीटीएफ की तरफ से मुख्य मंत्री की तरफ से ज्ञापन भेजने के बावजूद किसी भी विद्यार्थी को फीस रिफंड नहीं की गई।

डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट पंजाब के राज्य प्रेस सचिव तथा जिला मुक्तसर के प्रधान पवन कुमार व महासचिव कुलविदर सिंह ने कहा कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा के 3.32 लाख विद्यार्थियों से करीब 36.6 करोड़ रुपये फीस वसूली है। अब जब पंजाब सरकार की तरफ से फैसला ले लिया गया है कि दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट करके अगली कक्षा में भेज दिया गया है तो बोर्ड की तरफ से विद्यार्थियों से परीक्षा फीस तथा जुर्माना विद्यार्थियों को रिफंड किए जाने चाहिए। एक तरफ कोरोना संकट के कारण लोग आर्थिक मंदहाली की तरफ जा रहे है, वहीं पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड आर्थिक मंदहाली के साथ विद्यार्थियों के माता-पिता से बच्चों की परीक्षा के लिए वसूली फीसें वापस न करके उन्हें आर्थिक नुकसान पहुंचाया जा रहा है।

राज्य कमेटी सदस्य परमात्मा सिंह, राजविदर सिंह, पवन चौधरी, सुभाश चंद्र, गुरदेव सिंह, रवि कुमार, कंवलजीत पाल, सुरिदर कुमार, बलकरण सिंह, अशोक पूनिया, मनदीप सिंह, रिशु छाबड़ा ने मांग की है कि पंजाब सरकार शिक्षा बोर्ड की तरफ से रद की गई परीक्षाओं की वसूली गई फीस तथा स्कूलों से वसूले गए जुर्माने विद्यार्थियों को वापिस किए जाएं। ऐसा न होने की सूरत में अध्यापक जत्थेबंदी की तरफ से पंजाब सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी