योग्य आवेदकों को दिया जाएगा समाजिक सुरक्षा योजना का लाभ : डीसी

डीसी एमके अराविद कुमार ने बताया कि भारत सरकार के श्श्रम विभाग की ओर से एक योजना जारी की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 09:46 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 09:46 PM (IST)
योग्य आवेदकों को दिया जाएगा समाजिक सुरक्षा योजना का  लाभ : डीसी
योग्य आवेदकों को दिया जाएगा समाजिक सुरक्षा योजना का लाभ : डीसी

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

डीसी एमके अराविद कुमार ने बताया कि भारत सरकार के लेबर व रोजगार मंत्रालय द्वारा एक योजना जारी की गई है। इसका नाम नेशनल डाटा बेस फार अन आर्गेनाइज्ड व‌र्क्स है। इस योजना का लाभ यह है कि सरकार की आने वाले समाजिक सुरक्षा योजना के रूप रेखा इस डाटे के आधार पर किया जाएगा। इस योजना तहत असंगठित वर्कर जैसे कि मनरेगा वर्कर, फल व सब्जी विक्रेता, आटे ड्राइवर, घरों में काम करने वाले सफाई सेवक, आशा वर्कर, भठ्ठों पर काम करने वाले वर्कर, खेतों में काम करने वाले, घरों में दूध सप्लाई करने वाले व अखबार बांटने वाले शामिल हैं।

इसकी रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए वर्कर खुद वेबसाइट के लिक पर रजिस्ट्रेशन कर सकता है। इसके अलावा अपने नजदीक लगते कामन सर्विंस सेंटर पर जा कर मुफ्त रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। डीसी ने बताया कि वर्कर की किसी भी संगठित अदारे से वेतन न मिलती हो। कोई भी वर्कर का ईपीएफओ जा इएसआइसी न कटवाता हो तथा न ही कोई वर्कर टेक्स रिटर्न न भरता हो। इसके अलावा लाभपात्री कार्ड बनाने के लिए वर्कर के पास अपना आधार कार्ड, बैंक खाता की कापी व चलता मोबाइल नंबर होना बहुत जरूरी है। ---------------- डेंगू व मलेरिया से बचाव की जानकारी दी

संवाद सहयोगी, फरीदकोट

सेहत विभाग की तरफ से सिविल सर्जन डा. संजय कपूर का नेतृत्व में गर्मी की बीमारियों की रोकथाम के लिए अलग-अलग प्रकार की गतिविधियों जारी हैं। इसे सिलसिले में राष्ट्रीय वैकटर बोर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के तहत शुक्रवार को अलग अलग संस्थानों और घरों का दौरा किया गया।

मलेरिया विग के इंचार्ज और जिला सेहत अफसर डा. विश्वदीप गोयल ने बताया कि सेहत विभाग की टीमों ने फरीदकोट में स्कूलों और घरों का सर्वेलेंस दौरा किया। टीम की तरफ से होटलों, रेस्टोरेंटों और नर्सरियों की सफाई और पानी की जांच की गई। उन्होंने कहा कि कहा कि मलेरिया और डेंगू रोकने का आसान विधि है कि मच्छरों के वृद्धि को रोका जाए। अपने आसपास पानी जमा न होने दिया जाए। घरों के अंदर फ्रिजों की ट्रे और कूलरें आदि में हफ्ते बाद पानी बदल दिया जाए।

इस अवसर पर ए एम ओ सुरेश कुमार, रमेश कुमार, जगमोहन सिंह, धरमिन्दर सिंह, एम.पी.ऐच.डबलयू जसमेल सिंह, हरजीत सिंह, गुरसिमर सिंह, गुरदित्त सिंह, मनदीप सिंह, और परमिन्दर सिंह और समूह मलेरिया टीम आदि हाजिर थे.

chat bot
आपका साथी