पांच लाख तक के कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी

आयुष्मान भारत सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रशासन की तरफ से शिविर आज से लगाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 03:28 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 03:28 PM (IST)
पांच लाख तक के कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी
पांच लाख तक के कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

आयुष्मान भारत सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रशासन की तरफ से 28 व 29 अक्टूबर को जिले के विभिन्न शहरों व गावों में कैंप लगाए जा रहे हैं। योजना के अधीन योग्य लाभपात्रियों को पांच लाख रुपये तक के कैशलेस इलाज की सुविधा का लाभ देने के लिए उनके ई-हेल्थ कार्ड बनाए जा सके।

बीईई मनबीर सिंह ने बताया कि डीसी हरप्रीत सिंह सूदन के निर्देशानुसार व सिविल सर्जन डा. रंजू सिगला और सीएचसी चक्क शेरेवाला के सीनियर मेडिकल अधिकारी डा. सुनील कुमार बांसल की अगुआई में ब्लाक के विभिन्न गांवों में इन दो दिनों में विशेष कैंप लगा कर जो लोग इस योजना से वंचित है उनके कार्ड बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन कैपों में योग्य लाभपात्रियों के ई-हेल्थ कार्ड बनाए जाएंगे। इस योजना अधीन सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों और सूचीबद्ध प्राईवेट अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक के कैशलेस इलाज की सुविधा दी जा रही है। इन अस्पतालों की सूची ईमेल पर देखी जा सकती है। इस योजना अधीन लाभपात्रियों के लिए 1579 पैकेज उपलब्ध हैं। इनमें से 180 पैकेज सरकारी अस्पतालों के लिए आरक्षित हैं, जिनमें 25 पैकेज प्राइवेट अस्पतालों में रेफर योग्य हैं। उन्होंने बताया कि एनएफएसए राशन कार्ड धारक लाभपात्री, निर्माण कामगार, एसइसीसी लाभपात्री, छोटे व्यापारी, येलो या एक्रीडेशन कार्ड धारक पत्रकार और जे-फार्म धारक किसान इस योजना अधीन योग्य हैं और लाभपात्री ईमेल पर अपनी योग्यता चेक कर सकते हैं।

उन्होनें स्वास्थ्य बीमा योजना अधीन आते लाभार्थियों को इस योजना में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों, सेवा केंद्रों, सीएससी और प्रशासन की तरफ से लगाए जा रहे विशेष कैंपों में अपना आधार कार्ड साथ लेकर आने की अपील की। लोगों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से आशा वर्करों द्वारा भी संदेश पहुंचाया जाएगा ताकि लोगों को इस योजना का अधिक लाभ पहुंचाया जा सके।

chat bot
आपका साथी