यातायात के चिन्हों के बारे में बताया

डीएवी एडवर्डगंज सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल सेमिनार करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 05:01 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 05:01 PM (IST)
यातायात के चिन्हों के बारे में बताया
यातायात के चिन्हों के बारे में बताया

संवाद सूत्र, मलोट (श्री मुक्तसर साहिब)

डीएवी एडवर्डगंज सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल द्वारा प्राचार्य संध्या बठला के नेतृत्व में सड़क सुरक्षा पर सेमिनार करवाया गया। जिसके मुख्य अतिथि एएसआइ कासम अली, मुख्य वक्ता एएसआइ इकबाल सिह थे।

इकबाल सिंह ने विद्यार्थियों को विभिन्न उदाहरणों के द्वारा समझाते हुए कहा कि हमें शराब पीकर गाड़ी नहीं चलानी चाहिए तथा कभी भी नशीले पदार्थों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। सड़क पर चलते समय यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए। मुख्य वक्ता इकबाल सिंह एएसआइ ने आदेशात्मक और सूचनात्मक चिन्हों को समझाते हुए कहा कि हमें हमेशा इन सभी यातायात के चिन्हों को देखकर उसी के अनुसार चलना चाहिए।

हमेशा दोपहिया वाहन पर दो व्यक्तियों को ही बैठना चाहिए तथा दोनों को हेलमेट का प्रयोग करना चाहिए। गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करना चाहिए। 18 साल से कम उम्र के बच्चे को गाड़ी नहीं चलानी चाहिए। वाहन चलाते समय वाहन के सारे कागज पूरे होने चाहिए। हमेशा अपने वाहन को पार्क में ही खड़ा करना चाहिए। पैदल चलते समय फुटपाथ का प्रयोग करें तथा सड़क पार करते समय भागकर सड़क पार नहीं करनी चाहिए।

प्राचार्या बठला ने वक्ताओं का धन्यवाद करते हुए कहा कि हमारे विद्यार्थी यातायात के नियमों का पालन करेंगे। आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की नशीले पदार्थों से दूर रहें विषय पर पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता करवाई गई। प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को ई सर्टीफिकेट प्रदान किए गए।

इस अवसर पर गुरसेवक सिंह, समन दीप सिंह पंजाब पुलिस के जवान भी उपस्थित थे ।

chat bot
आपका साथी