डेंगू के खिलाफ जागरूक करने के लिए पंफलेट जारी

समाजसेवी संस्था श्री अग्रवाल समाज सभा की तरफ से सेहत विभाग के सहयाता की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 03:40 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 05:39 PM (IST)
डेंगू के खिलाफ जागरूक करने के लिए पंफलेट जारी
डेंगू के खिलाफ जागरूक करने के लिए पंफलेट जारी

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

समाजसेवी संस्था श्री अग्रवाल समाज सभा की तरफ से सेहत विभाग के सहयोग के लिए डेंगू संबंधी आम लोगों को जागरूक करने के लिए पंफलेट बनवाए गए जिनको सोमवार को सिविल सर्जन डा. रंजू सिगला की तरफ से रिलीज किया गया। इस मौके क्लब के सरपरस्त तरसेम गोयल, अरुण गुप्ता, राजन बांसल, डा. सीमा गोयल, डा. रोबिन, सुखमदर सिंह, लाल चंद, विनोद खुराना, भुपिदर सिंह भी हाजिर थे।

सिविल सर्जन ने बताया कि सेहत विभाग की सेहत योजनाओं व कार्यक्रमों को लागू करने में समाजसेवी संस्थाओं का पूर्ण सहयोग है। कोरोना महामारी के दौरान भी समाज सेवी संस्थाओं ने कोरोना सैंपलिग, टीकाकरण और कोरोना संबंधी जागरूकता कार्यक्रम में सहयोग दिया। अग्रवाल समाज सभा की तरफ से सेहत विभाग को 10 हजार डेंगू जागरूकता पंफलेट छपवा कर दिए गए।

उन्होंने कहा कि यदि किसी मरीज को तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, भूख कम लगना, शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होना, नाक और मुंह में से खून आना जैसे लक्षण दिखाई देने तो हमें नीम हकीमों से इलाज नहीं करवाना चाहिए बल्कि नजदीकी सेहत संस्था के माहिर डाक्टरों से इलाज करवाना चाहिए। यह टेस्ट सिविल अस्पतालों में मुफ्त किया जाता है। उन्होंने आम जनता से अपील की कि डेंगू से बचाव के लिए छत पर लगीं पानी की टंकी को ढक कर रखो, घरों के आस आसपास पानी इकट्ठा न होने दो, शरीर को पूरा ढक कर रखो, रात को सोने समय मच्छरदानी, मच्छर भगाने वाली क्रीम व तेल का प्रयोग करे। मच्छरों को अपने आसपास पनपने न दें।

chat bot
आपका साथी