धान की सीधी बिजाई फायदेमंद : डा. हरबंस सिंह

ब्लाक खेतीबाड़ी अधिकारी डा. हरबंस सिंह की ओर से गांव काऊनी में जागरूकता कैंप लगाया गया।

JagranWed, 28 Jul 2021 04:07 PM (IST)
धान की सीधी बिजाई फायदेमंद : डा. हरबंस सिंह

संवाद सूत्र, गिद्दड़बाहा (श्री मुक्तसर साहिब)

ब्लाक खेतीबाड़ी अधिकारी डा. हरबंस सिंह ने बताया कि विभाग की तरफ से तंदुरुस्त पंजाब मिशन के तहत मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी की हिदायतों पर ब्लाक के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को गांव काऊनी में धान की सीधी बिजाई को उत्साहित करने के लिए खेत दिवस मनाया।

एडीओ डा. जोबनदीप सिंह, डा. नरिदर पाल सिंह, जगमोहन सिंह, डा. जगतार सिंह की तरफ से धान की सीधी बिजाई को कामयाब बनाने के लिए आने वाले समय में खाद, कीड़ेमाल दवाइयां, पानी प्रबंधन आदि के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा मिट्टी तथा पानी की परख संबंधी तथा नरमे की फसल की मौजूदा स्थिति में आने वाली मुश्किलों के बारे में किसानों के साथ विचार सांझे किए। ब्लाक खेतीबाड़ी अधिकारी डा. हरबंस सिंह ने बताया कि ब्लाक गिद्दड़बाहा में धान की सीधी बिजाई जिले में सबसे अधिक है तथा ब्लाक में गांव काऊनी में धान की सीधी बिजाई सभी गांवों से अधिक है। इस लिए सिधी बिजाई की सफल काश्त करने वाले किसानों के संपर्क नंबर ब्लॉक स्तरीय किसानी वाट्सएप ग्रुपों में एंड करके अन्य किसानों की जानकारी में बढ़ोतरी की जाएगी। इनमें एक किसान इकबाल सिह काऊनी की तरफ से 11 एकड़ धान बीजा हुआ है। इकबाल सिंह के खेत में अन्य किसानों को विजिट करवाकर धान की सीधी बिजाई संबंधी नए अनुभवों के बारे में जागरूक किया गया। आने वाले समय में सीधी बिजाई को कामयाब करने के लिए विभाग की तरफ से नए प्रयास किए जाएंगे। सीधी बिजाई के साथ पानी, समय तथा लेबर की समस्या का हल किया जा सके तथा मिट्टी की सेहत अच्छी बनी रहे।

कैंप को कामयाब करने में एएसआइ भगत सिंह, छिदरपाल सिहं, प्रदीप कुमार, मनदीप सिंह, जगप्रीत सिंह, जगदीप सिंह ने विशेष सहयोग दिया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.