फसलों पर कीड़ों मकौड़ों के हमले से बचाव के बारे में बताया

गांव कोटली अबलु में ब्लाक स्तरीय किसान प्रशिक्षण प्रशिक्षण कैौंप लगाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 04:40 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 04:40 PM (IST)
फसलों पर कीड़ों मकौड़ों के हमले से बचाव के बारे में बताया
फसलों पर कीड़ों मकौड़ों के हमले से बचाव के बारे में बताया

संवाद सूत्र, गिद्दड़बाहा (श्री मुक्तसर साहिब)

गांव कोटली अबलु में ब्लाक स्तरीय किसान प्रशिक्षण कैंप का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता सहायक कपास अधिकारी डा. हरबंस सिंह की तरफ से गई। कृषि विकास अधिकारी डा. जोबनदीप सिंह की तरफ से धान और बासमती की काश्त, कीड़े मकौड़ों और बीमारियों के हमले से बचाव संबंधी जानकारी सांझी की। प्रोजेक्ट डायरेक्टर डा. करनजीत सिंह की तरफ से बासमती की फसल पर न इस्तेमाल किए जाने वाली नौ जहरों बारे जानकारी सांझी की गई।

कृषि विकास अधिकारी डा. नरिदरपाल सिंह की तरफ से नरमे और कपास की काश्त, कीड़े मकौड़ों और बीमारियों बारे अवगत करवाया। बागबानी विभाग के डा. अमनदीप कौर की तरफ से किसानों को फलों और सब्जियों की घरेलू बगीची तैयार करने बारे और बागवानी विभाग में चल रही स्कीमों के बारे में अवगत करवाया। सहायक कृषि इंजीनियर ग्रेड एक अभैजीत सिंह धालीवाल की तरफ से किसानों को पराली की साभ संभाल में इस्तेमाल होने वाले बेलर मशीन, हैपीसीडर, सुपर सिडर, जीरो ड्रिल, रोटरी मोल्ड पलोय आदि इस्तेमाल करने संबंधी विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

इस मौके पर डा जगमोहन सिंह, लवप्रीत सिंह, भगत सिंह, छिदरपाल सिंह, प्रदीप कुमार, मनदीप सिंह, जगप्रीत सिंह, व गुरदित्त सिंह भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी