सरकारी सुविधाओं का लाभ लें गर्भवती महिलाएं

सिविल सर्जन डा. रंजू सिगला के दिशा निर्देशों और सीएचसी चक्क शेरेवाला में टीकाकरण सेमिनार करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 03:57 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 03:57 PM (IST)
सरकारी सुविधाओं का लाभ लें गर्भवती महिलाएं
सरकारी सुविधाओं का लाभ लें गर्भवती महिलाएं

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

सिविल सर्जन डा. रंजू सिगला के दिशा निर्देशों और सीएचसी चक्क शेरेवाला के सीनियर मेडिकल अधिकारी डा. सुनील कुमार बांसल की अगुआई में ब्लाक के अंतर्गत अलग-अलग सेहत केंद्रों में मंगलवार को बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं के लिए टीकाकरण कैंप का आयोजन किया गया।

बीईई मनबीर सिंह ने बताया कि जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रत्येक सप्ताह टीकाकरण कैंप आयोजित किए जाते हैं जिसमें छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के साथ-साथ उन्हें पौष्टिक खुराक, स्वास्थ्य योजनाओं और मौसमी बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया आदि के बारे में भी जागरूक किया जाता है। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं की रजिस्ट्रेशन, उनकी पूर्णत: जांच, प्रसव की तैयारी के बारे में जानकारी देनी, प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा को स्वास्थ्य सेवाएं देना, बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण करना आदि कार्य फील्ड स्टाफ द्वारा किए जा रहे हैं।

मेडिकल अधिकारी डा. जतिदरपाल सिंह ने नंदगढ़ सेंटर पर आयोजित कैंप का निरीक्षण करते हुए वहां उपस्थित महिलाओं को पौष्टिक खुराक और समय-समय पर की जाने वाली स्वास्थ्य जांच के महत्व के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं की जांच करके ही गर्भावस्था दौरान आने वाली कठिनाइओं का पता लगाया जा सकता है। हाई रिस्क प्रेगनेंसी की पहचान करके ही उन्हें उचित इलाज उपलब्ध करवाया जाता है जो कि गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु के लिए अत्यंत आवश्यक है। सरकारी अस्पतालों में डिलीवरी के लिए मुक्कमल इंतजाम उपलब्ध हैं। गर्भवती महिलाएं स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जा रही सभी सहूलतों का लाभ लें और डिलीवरी सरकारी संस्थाओं में करवाने को तरजीह दें। फील्ड स्टाफ की ओर से लोगों को मौसमी बीमारियों जैसे डेंगू आदि से बचाव के बारे में भी जानकारी दी गई।

इस अवसर पर एसआइ परमजीत सिंह, सुखदीप कौर, वरिदरपाल कौर, गुरमीत कौर आशा वर्कर और महिलाएं उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी