झींगा मछली के उत्पादन के लिए किया उत्साहित

हर जिले में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:17 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:17 PM (IST)
झींगा मछली के उत्पादन के लिए किया उत्साहित
झींगा मछली के उत्पादन के लिए किया उत्साहित

संवाद सूत्र, मलोट (श्री मुक्तसर साहिब)

हर जिले में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है जिसके अधीन देश के हर जिले में एक्सपोर्ट कनक्लेव करवाया जा रहा है। इसके अधीन सरकार की अलग -अलग एजेंसियों और इंडस्ट्री मैनूफैकचरर को एक छत नीचे इकठ्ठा करके जिले में उत्पादन किया जा रहा है। संभावित एक्सपोर्ट आइटमें को बनाने वालों को सरकार की स्कीमों से अवगत करवाया जा रहा है। पंजाब में स्थानिक उत्पादों के निर्यात को उत्साहित करने और निर्यात और कारोबार में आसानी से हुलारा देने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से नई राज निर्यात नीति बनाई गई है।

इसी के अधीन जिले में जिला एक्सपोर्ट समिति और सूबा स्तर पर स्टेट निर्यात समिति बनाई गई है। हर जिले में स्थानीयउत्पादों के निर्यात को उत्साहित करने और निर्यात में विस्तार करने के साथ साथ केंद्र की अलग अलग योजनाओं के साथ तालमेल रखने के लिए डिस्टट्रिक एक्सपोर्ट रंग तैयार किए जा रहे हैं। इसमें हरेक जिले से निर्यात के लिए संभावित वस्तुओं की पहचान की गई है। इसमें जिला श्री मुक्तसर साहिब में एग्रीकल्चर इंप्लिमेंटस ट्रैक्टर पा‌र्ट्स एसेसरी, शरिंप (झींगा मछली) आदि चुनें गई हैं।

जिला प्रशासन और जिला उद्योग केंद्र के सहयोग से निर्यात के साथ सबंधित दफ्तरों और निर्यात वाले इकाईयों का एक कनक्लेव समागम मैनेजर, जिला उद्योग केंद्र नीरज कुमार सेतिया की अध्यक्षता में मलोट में करवाया गया। इसमें जिला लीड बैंक मैनेजर बीएस मक्कड़, डीडीएम नाबार्ड सतीश कुमार और असिस्टेंट डायरेक्टर मछली पालन केवल गर्ग ने हिस्सा लिया। लीड बैंक के मैनेजर ने बैंक द्वारा एक्सपोर्ट के लिए स्कीमों के बारे जानकारी दी। केवल कुमार की तरफ से झींगा मछली पालन बारे बताया गया। सुखमंदर सिंह गिल और विपन कुमार, दीप कुमार, लखवीर सिंह, अमरीक सिंह लव बत्रा, सतपाल सिंह, खेम चंद, सतीश असीजा, मनी कुमार आदि ने भी भाग लिया और सरकार की तरफ से चलाईं जा रही स्कीमों बारे जानकारी प्राप्त की।

chat bot
आपका साथी