84 बच्चों का डाटा प्राप्त कर 35 की लगाई गई पेंशन

कोविड 19 दौरान अपने मां-बाप को खो चुके बच्चों के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 05:32 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 05:32 PM (IST)
84 बच्चों का डाटा प्राप्त कर 35 की लगाई गई पेंशन
84 बच्चों का डाटा प्राप्त कर 35 की लगाई गई पेंशन

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

कोविड 19 दौरान अपने मां-बाप को खो चुके बच्चों के लिए प्रशासन की तरफ से विशेष उपराले किए जा रहे हैं हैं।

डीसी एमके अराविद कुमार ने बताया कि जिला बाल सुरक्षा विभाग की तरफ से 84 बच्चों संबंधी डाटा प्राप्त करने के उपरांत इनमें से 35 बच्चों को लाभ दिया जा रहा है। जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी की तरफ से पेंशन लगाई गई। जिस परिवार की आमदनी का कोई साधन नहीं रह गया, शिक्षा विभाग के सहयोग से 26 बच्चों की फीस माफ करवाई गई और दो बच्चों को कालेज में दाखिल करवाया गया।

जिला बाल सुरक्षा अधिकारी डा. शिवानी नागपाल के अनुसार कोविड 19 के कारण जिन बच्चों के माता पिता दोनों की मौत हो चुकी है, उसका नाम पीएम पोर्टल पर रजिस्ट्रर करवाया गया। उसे 23 साल की उम्र होने पर पीएम पोर्टल द्वारा तय की गई राशि मिलेगी। उपमंडल मजिस्ट्रेट मलोट, की तरफ से भी मनरेगा को अधीन भी नाम इनरोल किए गए। इसके साथ सिविल सर्जन के सहयोग से 42 परिवारों के हर सेहत बीमा कार्ड बनवाऐ गए।

जिला भलाई विभाग की तरफ से 18 साल से अधिक उम्र की लड़कियों के नाम शगुन स्कीम में इनरोल किया गया। रोजगार ब्यूरो द्वारा 18 साल से अधिक उम्र के बच्चों के नाम रोजगार ब्यूरो में इनरोल किए गए। जिला खुराक अधिकारी की तरफ से स्मार्ट राशन कार्ड बनाए गए। जिला बाल सुरक्षा अधिकारी नागपाल के अनुसार इन सभी विभागों की तरफ से पीड़ित परिवार के सहयोग के लिए पहल कदमी की जा रही है।

chat bot
आपका साथी