शिक्षिकाओं का शारीरिक शोषण करने पर दो लेक्चरर बर्खास्त

इंटरनरल असेसमेंट के अंक बढ़ाने का प्रलोभन देने वाले दो लेक्चररो को मुअत्तल कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 10:23 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 10:23 PM (IST)
शिक्षिकाओं का शारीरिक शोषण करने पर दो लेक्चरर बर्खास्त
शिक्षिकाओं का शारीरिक शोषण करने पर दो लेक्चरर बर्खास्त

जागरण संवाददाता, श्री मुक्तसर साहिब

डाइट में वर्ष 2015-17 के दौरान इंटरनरल असेसमेंट के अंक लगाने की आड़ में दो भावी शिक्षिकाओं का शारीरिक और मानसिक शोषण करने पर शिक्षा विभाग के सचिव ने लेक्चरर परमिंदर सिंह और लखवंत सिंह को बर्खास्त करने के आदेश जारी किए हैं। इसकी पुष्टि जिला शिक्षा अधिकारी मलकीत सिंह ने की है। लेक्चरर परमिंदर सिंह इस समय सरकारी ग‌र्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में तथा लखवंत सिंह होशियारपुर में तैनात थे। शिक्षा विभाग के सचिव के आदेश मिलने के बाद दोनों लेक्चररो को बर्खास्त कर दिया गया है।

गाव बरकंदी स्थित डाइट की भावी शिक्षिकाओं ने शिक्षा विभाग को शिकायत की थी कि लेक्चरर परमिंदर सिंह, लखवंत सिंह, प्रिंसिपल रमेश कुमार व लेक्चरर अशोक कुमार इंटरनल असेसटमेंट के अंक लगाने की आड़ में उनका शारीरिक और मानसिक शोषण करते हैं। शिक्षा विभाग की तरफ से इस मामले की सेवानिवृत्त अतिरिक्त जिला एवं सेशन जज बीबी गुप्ता को पड़ताल की जिम्मेदारी सौंपी थी। जाच अधिकारी ने 28 जनवरी 2020 को अपनी जाच रिपोर्ट सौंप दी थी। 18 नवंबर को सभी को निजी सुनवाई का मौका भी प्रदान किया गया था लेकिन वे अपने बचाव में कोई ठोस दलील पेश नहीं कर सके। शिक्षा विभाग की तरफ से जाच अधिकारी की रिपोर्ट से सहमति जताते हुए तत्काल लेक्चरर परमिंदर सिंह तथा लखवंत सिंह को बर्खास्त करने के आदेश जारी कर दिए।

जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी) मलकीत सिंह ने बताया कि लेक्चरर परमिंदर सिंह और लखवंत सिंह को बर्खास्त कर दिया गया है। प्रिंसिपल रमेश कुमार और लेक्चरर अशोक कुमार के संबंध में अभी उन्हें कोई आदेश प्राप्त नहीं हुए हैं।

chat bot
आपका साथी