डेंगू विरोधी गतिविधियों में लाई गई है तेजी : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा. रंजू सिगला ने कहा कि जिले में डेंगू को नियंत्रित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैँ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:04 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 04:04 PM (IST)
डेंगू विरोधी गतिविधियों में लाई गई है तेजी : सिविल सर्जन
डेंगू विरोधी गतिविधियों में लाई गई है तेजी : सिविल सर्जन

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब :

सिविल सर्जन डा. रंजू सिगला ने कहा कि जिले में डेंगू को नियंत्रित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। जिनके तहत शहर में विभिन्न स्थानों पर होर्डिंग लगाना, बैनर, पोस्टरों और पर्चे के जरिए लोगों को जागरूक करना, डेंगू का लारवा खत्म करने के लिए स्प्रे करना और सेहत विभाग द्वारा गठित टीमों की तरफ से घर-घर में जागरूकता फैला व डेंगू का लारवा ढूढ़ना व चालान काटना आदि शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि सेहत विभाग की तरफ से हर शुक्रवार को ड्राई डे घोषित किया हुआ है। डेंगू का मच्छर एक हफ्ते में साफ खड़े पानी में पनपता है। इसलिए सेहत विभाग की तरफ से इसके सर्किल को तोड़ने के लिए हफ्ते हर शुक्रवार को पानी ठहरने के सभी स्रोतों को एक बार साफ करके दोबारा भरने की अपील है। हर हफ्ते कूलर, गमले फ्रिज की ट्रे, मनी प्लांट बर्तन, कबाड़, टायर, पशुओं के लिए रखे पानी के बर्तन और पानी ठहरने के स्रोतों में संचित हुए पानी का निपटारा करना चाहिए और साफ करने के उपरांत दोबारा साफ पानी भरना चाहिए। सिविल सर्जन की तरफ से समूह विभागों और अधिकारियों और कर्मचारियों और आम लोगों से अपील है कि डेंगू को कंट्रोल करने के लिए सेहत विभाग का सहयोग दें। उन्होंने सेहत विभाग के अधिकारियों को भी हिदायत की कि डेंगू को कंट्रोल करने के लिए गतिविधियों में तेजी लाई जाए और अधिक से अधिक टीमें बना कर घर घर जा कर सर्वे करके लारवा ढूंढा जाए और नष्ट करवाया जाए।

इस मौके पर हेल्थ इंस्पेक्टर भगवान दास, लाल चंद ने बताया कि और ज्यादा जानकारी लेने के लिए अपने मोबाइल फोन पर डेंगू एप डाउनलोड करके लिए जा सकती है। इस मौके पर विनोद खुराना, रवि कुमार, संदीप कुमार आदि उपस्थित थे। लक्षण दिखे तो करवाएं जांच : डा. सीमा

डा. सीमा गोयल ने कहा कि यदि बुखार, सिर दर्द, मास पेशियों में दर्द, घबराहट आदि होने पर नजदीक के सेहत केंद्र में चेकअप करवाना चाहिए। सभी सरकारी अस्पतालों में डेंगू के टैस्ट और इलाज मुफ्त किया जाता है। डेंगू होने की सूरत में माहिर डाक्टर के साथ संपर्क करके उनकी हिदायतों की पालना की जाए। अधिक से अधिक तरल पदार्थ लिए जाएं, संतुलित भोजन लिया जाए तथा आराम किया जाए।

chat bot
आपका साथी