अधिक उपज लेने के लिए मिट्टी और पानी की करवाएं जांच

लंबी ब्लाक के गांव अबुलखुराना में पंजाब सरकार की हिदायतों मुताबिक खेतीबाड़ी तथा किसान भलाई विभाग की तरफ से मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी डा. सुरिदर सिंह की अगुआई में किसान कैंप लगाया गया

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 05:39 PM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 05:39 PM (IST)
अधिक उपज लेने के लिए मिट्टी और पानी की करवाएं जांच
अधिक उपज लेने के लिए मिट्टी और पानी की करवाएं जांच

संवाद सूत्र, लंबी (श्री मुक्तसर साहिब) : लंबी ब्लाक के गांव अबुलखुराना में पंजाब सरकार की हिदायतों मुताबिक खेतीबाड़ी तथा किसान भलाई विभाग की तरफ से मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी डा. सुरिदर सिंह, की अगुआई में किसान कैंप लगाया गया। इस कैंप की प्रधानगी डा. ब्लाक खेतीबाड़ी अधिकारी हसन पाल लंबी की तरफ से की गई।

डा. खेतीबाड़ी विकास अधिकारी हरमनदीप सिंह की तरफ से किसान के आने वाले सीजन के दौरान धान की सीधी बिजाई करने संबंधी जरुरी जानकारी और तकनीक सांझे किए गए। साथ ही आने वाली समस्याओं का हल भी बताया गया ताकि किसान इसको सफल बना सकें। क्योंकि कोरोना काल में धान की रोपाई के समय लेबर की समस्या का सामना ना करना पड़े तथा किसानों का खर्च भी कम हो सके।

खेतीबाड़ी विकास अधिकारी सुखचैन सिंह ने कहा कि अधिक उपज लेने के लिए किसानों को मिट्टी और पानी की जांच करवानी चाहिए। इस दौरान उन्होंने किसानों को पानी के सैंपल लेने की ट्रेनिग दी गई तथा किसानों को मिट्टी के सैंपल लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि मिट्टी और पानी की जांच के आधार पर किसान खाद का जरूरत के अनुसार इस्तेमाल करके अपना खर्चा कम कर सकते हैं।

किसानों को मूंग की खेती के लिए भी किया प्रेरित

कृषि अधिकारी ने कहा कि किसानों को मूंगी की काश्त करने के लिए भी प्रेरित किया जिससे की किसान अपने परिवार के लिए दालें पैदा कर सकें तथा सहायक धंधे अपनाने के लिए भी जागरुक किया।

नरमे का रकबा बढ़ाएं किसान

खेतीबाड़ी विकास अधिकारी डा. गुरजीत सिंह ने खेतीबाड़ी विकास अधिकारी की तरफ से किसानों को नरमे की समूची काश्त करने संबंधी जागरुक किया तथा नरमे में आने वाली समस्याओं के हल करने के तरीके बताए। उन्होंने नरमे का रकबा बढ़ाने की अपील की। डा. हसन सिंह ने कैंप में आए किसानों का धन्यवाद किया। इस मौके पर वेटरनरी अधिकारी डा. सुरिदर, एएसआइ अमरीक सिंह, एसआइ सुनील कुमार, एएसआइ मनदीप सिंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी