धान की पनीरी को लेकर किसान तैयार कर रहे खेत, बीज को लेकर असमंजस

किसानों ने धान की पनीरी के लिए खेत तो तैयार कर लिया है लेकिन बीज को लेकर चिंतित हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 10:36 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 10:36 PM (IST)
धान की पनीरी को लेकर किसान तैयार कर रहे खेत, बीज को लेकर असमंजस
धान की पनीरी को लेकर किसान तैयार कर रहे खेत, बीज को लेकर असमंजस

संवाद सुत्र, गोलेवाला : किसानों ने धान की पनीरी के लिए खेत तो तैयार कर लिया है, लेकिन बीज के लिए अभी असमंजस की स्थिति में हैं।

क्योंकि आढ़तियों और शैलर मालिकों ने बैनर लगा रखा है कि इस बार वे हाइब्रिड धान की खरीद नहीं करेंगे। किसान सरकार द्वारा मंजूर किए गए बीजों का ही प्रयोग करें। इस बारे में शैलर मालिकों का कहना है कि हाइब्रिड धान से चावल बनाते समय टूटता अधिक है, जिससे कई बार नुकसान उठाना पड़ता है। वहीं किसानों का तर्क है कि हाइब्रिड बीज से उत्पादन अधिक होता है, इसलिए वे हाइब्रिड बीजों का प्रयोग करते हैं। पंजाब सरकार भी हाइब्रिड बीजों पर पाबंदी लगा रखी है। ऐसे में अगर कोई हाइब्रिड बीजों का उपयोग करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है तथा कोई बीज बेचता पाया गया तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

किसान ने नाड़ को लगाई आग, पड़ोसी की 40 एकड़ की तूड़ी को ली चपेट में

संवाद सूत्र, मलोट (श्री मुक्तसर साहिब): गांव खुनन कलां के एक किसान की करीब 40 एकड़ की तैयार की गई तूड़ी आग लगने से जल गई। हादसा साथ के किसान द्वारा नाड़ को आग लगाने से हुआ।

पीड़ित किसान ने बताया कि उसने इसकी जानकारी पुलिस को दे दी है, लेकिन पुलिस सुनवाई नहीं कर रही है। जबकि जिला प्रशासन गेहूं की कटाई शुरू होने से पहले ही किसानों को गेहूं की नाड़ को आग न लगाने के निर्देश दिए हुए हैं, फिर भी किसान लगातार नाड़ को आग लगा रहे हैं।

हलका मलोट के गांव खुनन कलां के किसान मनप्रीत ने बताया कि उनके गांव बाम में 40 एकड़ ठेके पर नाड़ लेकर तूड़ी तैयार की थी। साथ के किसान ने अपने खेत की नाड़ को आग लगा दी थी जो कि फैलते हुए उसकी तूड़ी तक पहुंच गई।

chat bot
आपका साथी