जिले में डेंगू हुआ बेकाबू, दो दिन में 93 को लगा डंक

जिले भर में डेंगू ने बुरी तरह से पांव पसार लिया है। जिले में लगातार केस बढ़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:45 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 05:57 PM (IST)
जिले में डेंगू हुआ बेकाबू, दो दिन में 93 को लगा डंक
जिले में डेंगू हुआ बेकाबू, दो दिन में 93 को लगा डंक

जागरण संवाददाता, श्री मुक्तसर साहिब : जिले भर में डेंगू ने बुरी तरह से पांव पसार लिया है। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं बचा है, जहां पर डेंगू के डंक से लोग बीमार न पड़ रहे हों।

बीते अगस्त से तेजी के साथ फैलना शुरू हुआ डेंगू अब भी ज्यों की त्यों उसी रफ्तार से लगातार जारी है। हर रोज बड़ी गिनती में लोग डेंगू की चपेट में आकर बीमार पड़ रहे हैं। जिले में पिछले दो दिनों में 93 और नए डेंगू के केस आ गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के जिले के सभी ब्लाक में डेंगू केसों की गिनती बढ़ी है।

इस बार सर्वाधिक मुक्तसर शहर के लोग डेंगू की चपेट में आए हैं। बीते दो दिनों में 70 लोग इसकी चपेट में आकर बीमार पड़ गए हैं। जबकि मलोट शहर में पांच और लोगों को डेंगू हो गया है। गिद्दड़बाहा में तीन और लोगों को डेंगू हुआ है। जबकि चक्क शेरेवाला ब्लाक, आलमवाला ब्लाक व दोदा ब्लाक में पांच-पांच केसों की वृद्धि हुई है। मुक्तसर शहर में दो दिनों में बढ़े 70 केस

बीती 25 अक्टूबर को जिले में डेंगू केसों की कुल गिनती 1136 थी। जोकि दो दिन बाद बीती 27 अक्टूबर की शाम तक बढ़कर 1229 हो गई है। श्री मुक्तसर साहिब शहर में कुल केस 293 से बढ़कर 363 हो गए हैं। मलोट शहर में यह केस 559 से बढ़कर 564 हो गए हैं। इसी तरह गिद्दड़बाहा शहर में इन केसों की गिनती 172 से बढ़कर 175 हो गई है। जबकि चक्क शेरेवाला ब्लाक में यह गिनती 25 से बढ़कर 30, आलमवाला ब्लाक में भी 25 से बढ़ कर 30 हो गई है। दोदा में भी उसी तादाद में यह गिनती 35 से बढ़कर 40 हो गई है। दो दिन में सर्वाधिक केस श्री मुक्तसर साहिब शहर में बढ़े हैं। हालांकि इसकी रोकथाम के लिए लिए जिले भर में स्वास्थ्य विभाग की कुल 40 टीमें निरंतर लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर, घरों में जाकर जागरूक करने में लगी हुई है। जगह-जगह दवा का छिड़काव किया जा रहा है और लारवा चेक करके उसे नष्ट किया जा रहा है। बचाव और डेंगू की रोकथाम की जानकारी देने के लिए जागरूकता रैलियां भी निकाली जा रही हैं। लेकिन इन तमाम प्रयासों के बावजूद डेंगू लगातार फैलता ही जा रहा है।

chat bot
आपका साथी