गाव बुट्टर बखूआ में मनाया वन महोत्सव

खेतीबाड़ी विभाग द्वारा गाव बुट्टर बखूआ में वन महोत्सव मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 10:01 PM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 10:01 PM (IST)
गाव बुट्टर बखूआ में मनाया वन महोत्सव
गाव बुट्टर बखूआ में मनाया वन महोत्सव

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब :

खेतीबाड़ी विभाग द्वारा गाव बुट्टर बखूआ में वन महोत्सव मनाया गया। इस मौके खेतीबाड़ी अधिकारी डा. चरनजीत सिंह द्वारा मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की। कैंप का संचालन कृषि अधिकारी जगतार सिंह किया तथा किसानों को वनमोहत्सव का महत्त्व बताते हुए ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने के लिए प्रेरित किया। कैंपस के दौरान डा. नरिंदरपाल सिंह ने खाद का सही ढंग से प्रयोग करने के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

इस मौके पर डा. गुरमेल सिंह द्वारा धान व बासमती के कीड़े मकौडों व उसकी रोकथाम संबंधी जानकारी साझी की गई। उन्होंने किसानों को अपील करते हुए कहा कि वह ज्यादा से ज्यादा फलदार व छायदार बूटे लगाए तथा इन बूटों की अच्छी तरह से देखभाल करे। इसके अलावा खेतीबाड़र व बागबानी विभाग अधीन चल रही योजनाओं का किसान ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाए। उन्होंने कहा कि खेती से संबंध किसी भी मुश्किल के हल के लिए माहिरों के साथ सलाह ले सकते है। इस मौके पर लवप्रीत सिंह, जगदीप सिंह, गुरादित सिंह आदि भी उपस्थित थे।

संवाद सहयोगी, फरीदकोट : गुड मॉर्निंग वेल्लफेयर क्लब के प्रधान डा. मनजीत सिंह ढिल्लों के दिशानिर्देशों के अंतर्गत चेयरमैन विनोद बांसल पप्पू लहौरिया की निगरानी में स्थानीय म्यूनिसिपल पार्क में लगे पौधों की देख रेख की गई। क्लब के प्रेस सचिव गुरमीत सिंह मीता ने बताया कि संजीव बिट्टू धींगड़ा और सरन कुमार ने आंधी, बारिश और तूफान के कारण गिर चुके पौधों को सहारा देने का प्रबंध करके उन्हें सीधा किया। उन्होंने बताया कि गुड मार्निंग क्लब ने नये पौधे लगा कर उनकी की देख रेख करने के साथ-साथ पुराने लगे हुए पौधों की निगरानी और संभाल करने का भी ़फैसला किया है। वहा पहुंचे समाजसेवी प्रभु प्रेमी ने बताया कि गुड मार्निंग क्लब के सहयोग के साथ वह शहर की अहम स्थानों की साज संभाल और सुंदरता में विस्तार करने के लिए सख्त यत्न कर रहा है। परन्तु उसको नगर कौंसिल या आम लोगों का सहयोग नहीं मिल रहा है। प्रभु प्रेमी के मुताबिक गुड मॉर्निंग क्लब ने महिलाओं और पुरुषों के लिए म्यूनिसिपल पार्क के बाहर बने पखानों को चालू करवाने के बाद खुद सफाई के लिए बाकायदा ट्रैक्टर और कंप्रेशर ला कर अनेकों कामगारों की मदद के साथ उक्त पखानों को चमका दिया था, परन्तु प्रशासन की तरफ से ध्यान न देने करके समस्या जैसे की तैसे बरकरार है। इस सम्बन्धित भूपिन्दर सिंह सग्गू प्रधान नगर कौंसिल कोटकपूरा का कहना है कि शहर निवासियों को भी अहम स्थानों की साज संभाल के लिए बनता योगदान डालना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रभु प्रेमी समेत शहर की साज संभाल वाले सेवा कामों में यत्नशील हर व्यक्ति को नगर कौंसिल की तरफ से पूर्ण सहयोग किया जायेगा।

chat bot
आपका साथी