मिनी बसों में परमिटों को बांटने की शुरूआत : डीसी

डीसी अरविदरपाल सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से घर-घर रोजगार तथा कारोबार मिशन के तहत नौजवानों को रोजगार के लिए समर्थ बनाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 11:42 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 11:42 PM (IST)
मिनी बसों में परमिटों को बांटने की शुरूआत : डीसी
मिनी बसों में परमिटों को बांटने की शुरूआत : डीसी

संवाद सहयोगी, श्री मुक्तसर साहिब

डीसी अरविदरपाल सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से घर-घर रोजगार तथा कारोबार मिशन के तहत नौजवानों को रोजगार के लिए समर्थ बनाया जा रहा है। पंजाब सरकार ट्रांसपोर्ट विभाग का आधुनिकीकरण किया जा रहा है तथा गांव के लोगों को शहरी सहूलतें प्रदान करने के लिए बेरोगजार व्यक्तियों को पंजाब में मिनी बसों के तीन हजार परमिट देने की शुरुआत की गई है।

संधू ने बताया कि लोगों को ड्राइविग की सिखलाई देने के लिए झल ठीकरवाल कपूरथला में ड्राइविग तथा ट्रैफिक खोज संस्था का बुधवार को मुख्यमंत्री की तरफ से आन लाइन नींव पत्थर रखा गया। जिस पर 22.5 करोड रुपए का खर्च आएगा। इस संस्था में हर वर्ष 20 हजार लोगों को ड्राइविग की सिखलाई दी जाएगी। महिलाओं के लिए सुरक्षित यात्रा के लिए सार्वजनिक वाहनों में जीपीएस उपकरण तथा एमरजेंसी बटन जरूरी कर दिया गया है तथा 100 फीसदी पनबसों में यह सिस्टम पहले ही लगाए जा चुके हैं। 31 मार्च तक यह सिस्टम सभी सरकारी तथा प्राइवेट बसों में लगाए जा सकेंगे। भविष्य में ड्राइविग लाइसैंस तथा रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट डाक द्वारा घर-घर भेजे जाएंगे। --- शिक्षा विभाग ने जिले में चार स्मार्ट सिखलाई केंद्र स्थापित किए

श्री मुक्तसर साहिब: सरकारी प्राइमरी मिडिल, हाई तथा सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को स्मार्ट बनाने के लिए जिलों सिखलाई केंद्र तैयार किए जा रहे हैं। मुक्तसर में 33 लाख की लागत से चार स्मार्ट सिखलाई केंद्र स्थापित किए गए र्है। जिला शिक्षा अधिकारी प्रभजोत तथा उप जिला शिक्षा अधिकारी सुखदर्शन सिंह बेदी ने बताया कि इन सिखलाई केंद्रों में अध्यापकों को सिखलाई देने के लिए प्रोजेक्ट तैयार किए जा रहे हैं। इसके अलावा फर्नीचर, आधुनिक साउंड सिस्टम, जरूरी सहायक सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है। जिला मीडिया कोआर्डिनेटर अमरजीत सिंह ने बताया कि अध्यापकों के सिखलाई सेशनों का महत्व बढ़ गया है।

chat bot
आपका साथी