स्वाइन फ्लू से बचने के लिए रखें सफाई का ध्यान : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन नवदीप सिंह ने बैठकर कर पंजाब सरकार की तरफ से शुरु किए गए तंदुरुस्त पंजाब के तहत सवाइन फ्लू संबंधित हिदायतें जारी की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Dec 2019 03:28 PM (IST) Updated:Mon, 09 Dec 2019 06:31 PM (IST)
स्वाइन फ्लू से बचने के लिए रखें सफाई का ध्यान : सिविल सर्जन
स्वाइन फ्लू से बचने के लिए रखें सफाई का ध्यान : सिविल सर्जन

संवाद सहयोगी,श्री मुक्तसर साहिब

सिविल सर्जन नवदीप सिंह ने बैठक कर पंजाब सरकार की तरफ से शुरू किए गए तंदुरुस्त पंजाब के तहत सवाइन फ्लू संबंधित हिदायतें जारी की। उन्होंने लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए अधिकारियों को कहा कि वह स्कूलों, कॉलेजों आदि में अपने पैरा मेडिकल स्टाफ को भेजकर स्वाइन फ्लू से बचाव संबंधी जानकारी दें।

उन्होंने बताया कि स्वाइन फ्लू इंफलुऐंजा वाइरस से होता है। स्वाइन फ्लू एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य को खांसी से, छीकने, बहती नाक, हाथ मिलाने से, किसी को स्पर्श करने से, खुले में थूकने से फैलता है। यह बुजुर्ग, कमजोर व्यक्तियों, बच्चे, गर्भवती महिला तथा सांस दमें के मरीजों को जल्दी होता है तथा यह जानलेवा सिद्ध हो सकता है। अगर व्यक्ति तंदुरुस्त है तो घबराने की जरुरत नहीं है। क्योंकि यह बीमारी 10 दिनों में अपने आप ठीक हो जाती है। जिन व्यक्तियों को बुखार, खांसी, गले में दर्द, डायरिया, उल्टियां तथा सांस आने में परेशानी आए तो तुरंत ही नजदीकी सेहत केंद्र में इलाज करवाएं। सभी सेहत संस्थाएं इसका इलाज फ्री में करती है। इस मौके रंजू सिगला, डॉ. जागृति चंदर, डॉ. कंवरदीप सिंह, शिवपाल सिंह, लाल चंद आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी