पंजाब में रोज 48 लोगों की होती है तंबाकू से मौत

सेहत विभाग की टीम ने लोगों को तंबाकू के बुरे प्रभावों से अवगत कराया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 05:28 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 06:41 PM (IST)
पंजाब में रोज 48 लोगों की होती है तंबाकू से मौत
पंजाब में रोज 48 लोगों की होती है तंबाकू से मौत

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

सिविल सर्जन डॉ. हरि नारायण के अनुसार तथा जिला नोडल अधिकारी तंबाकू कंट्रोल सेल डॉ. कंवलजीत सिंह की देखरेख में गुरु गोबिद सिंह पार्क में तथा रेलवे फाटक के नजदीक मजदूरों को तंबाकू के बुरे प्रभावों बारे अवगत करवाया गया।

सेहत विभाग के अधिकारी गुरतेज सिंह, विनोद खुराना, मास मीडिया इंचार्ज सुखमंदर सिंह, हेल्थ इंस्पेक्टर लाल चंद, भगवान दास, कुलवंत सिंह, संदीप कुमार, बलवतिदर सिंह ने बताया कि भारत में अभी भी 35 फीसद लोग बीड़ी सिगरेट पीने का प्रयोग करते है। इनमें नौ फीसदी बीडी सिगरेट पीते है तथा 21 फीसदी खाने वाला तंबाकू की प्रयोग करते हैं। उन्होंने बताया कि हर रोज पंजाब में औसतन 48 व्यक्ति तथा भारत में 2200 लोग तंबाकू की बीमारी के कारण मौत हो जाती है।

उन्होंने बताया कि स्कूलों में 13 से 15 साल के कुल बच्चों में 14 प्रतिशत बच्चे तंबाकू का सेवन करते है। टीम ने बताया तंबाकू का सेवन करने से मुंह का कैंसर, खुराक नली, फैफड़ों तथा पेट आदि का कैंसर होता है।

एएसआइ गुरजंट सिंह, कासम अली व गुरसेवक सिंह ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा कोटपा एक्ट का उल्लघंन करने वाले दोषियों को मौके पर ही जुर्माना करके वसूल कर लिया जाता है। इस दौरान कोरोना वायरस से बचने के लिए मजदूरों को मास्क बांटे।

chat bot
आपका साथी