दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

पाठशाला मंदिर में भक्तों ने किया बालाजी का पूजन

पाठशाला मंदिर में भक्तों ने किया बालाजी का पूजन

। श्री सनातन धर्म पाठशाला में बने प्राचीन हनुमान जी के मंदिर में भक्तों ने बालाजी का पूजन किया।

JagranWed, 12 May 2021 11:31 PM (IST)

संवाद सहयोगी, मोगा

श्री सनातन धर्म पाठशाला में बने प्राचीन हनुमान जी के मंदिर में भक्तों ने बालाजी का पूजन किया। पंडित अरुण, पंडित पवन गौतम व समस्त श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में पूजन करके ज्योति प्रचंड की।

सामूहिक रूप से श्री हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। दुनिया में देव हजारों है हनुमान तुम्हारा क्या कहना, संकट हरने वाले को हनुमान कहते है.आदि भजनों का गायन किया गया। पंडित अरुण ने कहा कि हमें भगवान का नाम लेते हुए भरोसा रखना चाहिए। लेकिन हम ऐसा नहीं कर पाते। संसार के साधनों में उलझा प्राणी सदैव अपने स्वार्थ में ही लगा रहता है। भगवान से भरोसा हटाकर संसार व घर परिवार पर ही विश्वास करते हमेशा स्वार्थ में ही रहता है। इसी कारण परेशान होता है। कथा समागम, महापुरुषों के वचन हमें ईश्वर के दर्शाये मार्ग पर चलने की रह दिखते है। हनुमान जी कलयुग के ऐसे देव है जो अपने भक्त की भक्ति पर प्रसन्न होकर उसकी समस्त मनोकामना पूर्ण करते हैं। संकट के समय अपने भक्तों की रक्षा करते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ने लगा है। इसलिए हमे धैर्य बनाए रखना है। हम सबको इसी तरह मंदिर में रूटीन से आकर भगवान के दर्शन कर अपने घर वापस जाना है। हमेशा मास्क पहनकर व आपस में दूरी बनाकर ही भगवान के दर्शन करें। भारत विकास परिषद ने गोशाला को चारा व दवाएं भेंट की भारत विकास परिषद द्वारा बाबा सरवन दास गोशाला जीरा रोड में गोमाता को चारा व उपचार हेतु दवाएं भेंट की गई। सभी सदस्यों ने गोमाता की पूजा कर परिक्रमा की और कोरोना महामारी के खात्मे की प्रार्थना की।

प्रधान महेंद्र जिदल ने बताया कि हिदू संस्कृति के मुताबिक पहली सेवा माता-पिता की उसके बाद गोमाता की सेवा को माना गया है। इसी के अनुसार हमें गोमाता की सेवा कर गोमाता का आशीर्वाद लेना चाहिए। संस्था का मुख्य उद्देश्य समाज सेवा के कार्य करना है। परिषद के सदस्य हमेशा संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा व समर्पण की भावना से समाज सेवा करते आ रहे हैं। गोशाला के सेवादार संतोष शाही ने संस्था द्वारा दिए सहयोग की सराहना करते सदस्यों का आभार व्यक्त किया। गोशाला में बीमार गोवंश का इलाज किया जाता है। इस अवसर पर प्रधान महेंद्र जिदल, सचिव रघुवीर गर्ग, प्रोजेक्ट इंचार्ज यशपाल ग्रोवर, मदन लाल बंसल आदि हाजिर थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.