मौसम के तेवर बदले, हलकी बोछारों के साथ तापमान सात डिग्री लुढ़का

लगातार बढ़ती गर्मी के बीच बुधवार की सुबह मौसम के तेवर अचानक बदल गए। सुबह के समय आसमान में छायी काली घटाओं में गड़गड़ाहट के बीच मामूली बोछारें पड़ीं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:46 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:46 PM (IST)
मौसम के तेवर बदले, हलकी बोछारों के साथ तापमान सात डिग्री लुढ़का
मौसम के तेवर बदले, हलकी बोछारों के साथ तापमान सात डिग्री लुढ़का

जागरण संवाददाता.मोगा

लगातार बढ़ती गर्मी के बीच बुधवार की सुबह मौसम के तेवर अचानक बदल गए। सुबह के समय आसमान में छायी काली घटाओं में गड़गड़ाहट के बीच मामूली बोछारें पड़ीं। एक दिन की तुलना में तापमान सात डिग्री सेल्सियस से गिरकर 34 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया, जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

गौरतलब है कि बढती गर्मी के बीच बुधवार की सुबह पहले तो सामान्य दिनों की तरह धूप निकली, लेकिन सुबह साढ़े आठ बजे के बाद अचानक आसमान में घनघोर काली घटाओं के साथ गड़हड़ाहट शुरू हो गई, लेकिन 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं में बादल ज्यादा समय तक टिके नहीं रह सके, इस बीच करीब एक घंटे तक हल्की बौछार पड़ती रही, दोपहर 12 बजे के बाद फिर आसमान साफ हो गया, लेकिन मौसम सुहाना रहा। ठंडी हवाओं के चलते अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस पर टिका रहा जो सामान्य तापमान की तुलना में तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दस दिनों तक सुकून भरा मौसम रहेगा। आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। 19, 20, 21 को फिर मामूली बारिश का अनुमान है, इस बीच अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहने का अनुमान है, जिससे तेज गर्मी का अहसास नहीं होगा। पंचमुखी मंदिर में किया श्री हनुमान चालीसा का पाठ

पंचमुखी हनुमान मंदिर में हनुमान जी पूजा की गई। सर्वप्रथम समस्त सदस्यों ने दरबार में पूजा की। इस दौरान पंडित पुष्पराज शर्मा की अगुआई में शिव टंडन ने बाबा के दरबार में पूजा अर्चना करके ज्योति प्रचंड की रस्म निभाई। सामूहिक रूप में सभी ने श्री हनुमान चालीसा का पाठ किया।

भजनों द्वारा भक्तों ने प्रभु श्री राम व हनुमान जी की महिमा का गायन किया। पुष्पराज शर्मा ने हनुमान जी की महिमा व सुंदरकांड की महिमा का वर्णन किया। मुख्य सेवादार शिव टंडन ने बताया कि कोरोना महामारी फिर से बढ़ने लगी है। इसके लिए हम सबको अपना व दूसरो का ध्यान रखना है। उन्होंने कहा कि हम सबको दिन प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकारी गाइडलाइन का पालना करना है। इस दौरान पंडित पुष्पराज शर्मा, दीपक कुमार, शिव टंडन, विशाल कालडा, प्रथम बांसल, मोहित कौड़ा, सोनू धवन व अन्य हाजिर थे।

chat bot
आपका साथी