नो पार्किंग जोन में लग रहे वाहन, ट्रैफिक पुलिस मौन

। शहर के रेलवे अंडरब्रिज समेत अन्य स्थानों पर ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार लाने और अवैध पार्किंग पर नकेल कसने के लिए नो पार्किंग जोन बनाए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 11:03 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 11:03 PM (IST)
नो पार्किंग जोन में लग रहे वाहन, ट्रैफिक पुलिस मौन
नो पार्किंग जोन में लग रहे वाहन, ट्रैफिक पुलिस मौन

संवाद सहयोगी,मोगा

शहर के रेलवे अंडरब्रिज समेत अन्य स्थानों पर ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार लाने और अवैध पार्किंग पर नकेल कसने के लिए नो पार्किंग जोन बनाए गए हैं। इसके बावजूद न तो चौपहिया वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों की परवाह है और न ही कार्रवाई का डर।

ज्यादातर लोग जहां दिल करते हैं, बाजारों में सड़क के किनारे वाहन पार्क कर देते हैं। उधर, पुलिस विभाग की अनदेखी का खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ता है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए शहर के बाजारों में चौपहिया वाहनों की एंट्री पर प्रतिबंध है लेकिन आज फिर से बाजारों में इन वाहनों की आमद बढ़ती जा रही है। चालक नो पार्किंग जोन को अनदेखा करके जहां-तहां पर वाहन खड़ा कर जगह को पार्किंग बना देते हैं। इससे सड़क पर जाम की स्थिति बनी रहती है। हालांकि नगर निगम द्वारा कई बार शहर में पार्किंग को लेकर योजना बनाई गई, परंतु यह धरातल पर नहीं उतरी है।

इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस भी लोगों को जागरूक करते हुए नो पार्किंग जोन में गाड़ियां न खड़ी करने व नियमों की अनदेखी करने पर कार्रवाई कर रही है। लेकिन फिर भी हालात सुधर नही पा रहे।

प्रितपाल सिंह गिल बताते हैं कि शहर में नो पार्किंग जोन में भी धड़ल्ले से वाहन पार्क कर दिए जाते हैं। इसका पता होने के बाद भी ट्रैफिक पुलिस मौन है। आज चौपहिया वाहन चालक रेलवे अंडरब्रिज समेत नेशनल हाईवे पर यातायात के नियमों की धज्जियां उड़ रहे है। हालांकि यातायात व्यवस्था को बनाए रखने के लिए हर चौक पर पुलिस कर्मचारी तैनात हैं। मगर ये सिर्फ दोपहिया वाहन चालकों के चालान काट कर सरकार का खजाना भरने में व्यस्त रहते हैं। उधर सड़कों पर मनमर्जी से वाहन खड़ा करने वाले चौपहिया वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई से गुरेज किया जा रहा है। केवल दोपहिया वाहन चालकों का चालान

मनीष मैन राय का कहना है कि बाजारों में आज कारोबार मंदी में हैं। लेकिन फिर भी बाजारों में भीड़ बनी रहती है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस केवल दोपहिया वाहन चालकों या रेहडि़यां लगाने वालों को तंग करके खजाना भर रही है। जब तक बाजारों में पार्किंग स्थल नहीं होगा, ट्रैफिक सिस्टम सुधर नहीं सकता। लोगों को मजबूरी में सड़क किनारे वाहन लगाने पड़ते हैं।

कहां-कहां हैं नो पार्किंग बोर्ड

नेचर पार्क, एसएसपी निवास स्थान, रेलवे रोड, चैंबर रोड समेत अन्य कई इलाकों में नो पार्किंग बोर्ड लगाए गए हैं, ताकि लोग यहां सड़कों के किनारे वाहनों को खड़ा न करें। मगर वाहन चालक इनको कोई तवज्जो नहीं देते। होगा समस्या का समाधान: डीएसपी

ट्रैफिक विग के डीएसपी इंद्रपाल ने कहा कि ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस का सहयोग करें। अगर लोग बाजार में चौपहिया वाहन पर आते है तो उसे निगम के पार्किंग स्थल में ही खड़ा करें ताकि ट्रैफिक व्यवस्था न बिगड़े।

chat bot
आपका साथी