फ्राइडे ड्राई डे मुहिम के तह न्यू टाऊन में 200 घरों की जांच की

फ्राइडे ड्राइडे मुहिम के तहत सेहत विभाग की टीमों द्वारा शुक्रवार को हेल्थ सुपरवाइजर महिद्र पाल लूंबा के नेतृत्व में न्यू टाउन मोगा में 200 के करीब घरों की डेंगू के लारवे से संबंधित जांच की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:49 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:49 PM (IST)
फ्राइडे ड्राई डे मुहिम के तह न्यू टाऊन में 200 घरों की जांच की
फ्राइडे ड्राई डे मुहिम के तह न्यू टाऊन में 200 घरों की जांच की

संवाद सहयोगी, मोगा : फ्राइडे ड्राइडे मुहिम के तहत सेहत विभाग की टीमों द्वारा शुक्रवार को हेल्थ सुपरवाइजर महिद्र पाल लूंबा के नेतृत्व में न्यू टाउन मोगा में 200 के करीब घरों की डेंगू के लारवे से संबंधित जांच की गई। इस दौरान लारवा मिलने पर 18 घरों को सफाई संबंधी नोटिस जारी किए गए हैं। इस सप्ताह के दौरान कुल 1435 स्थानों की चेकिग की गई है, जिस दौरान टीमों को 94 जगह डेंगू का लारवा मिला है।

जिला एपिडिमोलाजिस्ट डा. मुनीष अरोड़ा ने बताया कि इस वर्ष मार्च महीने से अब तक 62 हजार स्थानों की जांच की गई। इस दौरान टीमों को 2954 स्थानों पर डेंगू का लारवा मिला। उसको मौके पर नष्ट कर दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि इस साल अब तक 148 डेंगू के संदिग्ध मरीजों का टेस्ट किया गया है परंतु अभी तक जिले में डेंगू का कोई भी केस कंफर्म नहीं हुआ है। इस मौके पर हेल्थ सुपरवाइजर महिद्र पाल लंबू ने बताया कि पिछले दिनों हुई भारी बारिश के कारण खुले में पड़े सामान में बारिश का पानी भर जाने कारण डेंगू की ब्रीडिग ज्यादा मिल रही है, जिसके साथ डेंगू की आउटब्रेक होने का खतरा बढ़ गया है। उन्होंने अपील की कि सेहत विभाग की टीमों का हर घर तक पहुंचना संभव नहीं, इसलिए हर जागरूक नागरिक का फर्ज बनता है कि वह खुद अपने घर की छत्तों पर पड़े समान, कूलर, फ्रिजों की ट्रे, पानी वाले ड्रंम व टंकियों तथा खाली प्लाटों आदि की जांच करके उनमें ठहरे साफ पानी को गिरा दें जिससे मच्छर उस पर अंडे न दे सके। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों में डेंगू की जांच इलाज बिल्कुल मुफ्त है।

chat bot
आपका साथी