नेशनल अचीवमेंट सर्वे को लेकर स्कूल प्रमुखों को दी ट्रेनिग

। शिक्षा के क्षेत्र में देश भर में अव्वल रहने का पंजाब राज्य का खिताब कायम रखने के लिए विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 10:17 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 10:17 PM (IST)
नेशनल अचीवमेंट सर्वे को लेकर  स्कूल प्रमुखों को दी ट्रेनिग
नेशनल अचीवमेंट सर्वे को लेकर स्कूल प्रमुखों को दी ट्रेनिग

संवाद सहयोगी,मोगा

शिक्षा के क्षेत्र में देश भर में अव्वल रहने का पंजाब राज्य का खिताब कायम रखने के लिए विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। केन्द्र सरकार की ओर से नवंबर में नेशनल अचीवमेंट सर्वे (नैस) करवाया जा रहा है।

इसके तहत जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी सुशील नाथ की अगुआई में सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मेन बाजार मोगा में जिले के 40 सरकारी सीनियर स्कूलों के प्रिसिपलों व हाई स्कूलों के मुख्य अध्यापकों को नैस की तैयारी की ट्रेनिग दी गई। इस मुहिम तहत ब्लाक नोडल अफसरों व पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब टीम के सदस्यों द्वारा नैस के विभिन्न पहलुओं पर अवगत करवाया।

डीईओ वरिदरपाल सिंह ने विभिन्न स्थानों पर स्कूल प्रमुखों को संबोधित

करते कहा कि नवंबर में होने वाले नैस की तैयारी के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अगस्त, सितंबर व अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह

दौरान सर्वे किया जाएगा। जिस तहत नैस की तर्ज पर राज्य के सारे सरकारी

स्कूलों में तीन पड़ाव में अभ्यास किया जाएगा। इस उपरांत जब भी नैस होता है तो उस दिन ही राज्य भर के प्रत्येक स्कूल व विद्यार्थियों पर आधारित पंजाब अचीवमेंट सर्वे भी करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नैस तहत राज्य के स्कूलों का सर्वे होगा। जबकि राज्य के प्रत्येक स्कूल व

विद्यार्थी को का चयन किया जाएगा। इस दौरान डिप्टी डीईओ राकेश कुमार

मक्कड़ ने स्कूल प्रमुखों को इस सर्वे की विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि यह सर्वे स्कूलों की शिक्षण गुणवत्ता, गतिविधियों से

संबंधित सर्वे संबंधी विस्तार में जानकारी दी। उन्होंने अध्यापकों को नैस संबंधी जागरूकता पैदा करने के लिए विधियां भी बताई।

chat bot
आपका साथी