तीसरा चरण शुरू : वैक्सीनेशन के पहले दिन लोगों में दिखा उत्साह

45 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों व 60 से ज्यादा की उम्र के बुजुर्गो ने पहले कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के पहले दिन वैक्सीन लगवाने में के प्रति भारी उत्साह दिखाया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:12 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:12 PM (IST)
तीसरा चरण शुरू : वैक्सीनेशन के पहले दिन लोगों में दिखा उत्साह
तीसरा चरण शुरू : वैक्सीनेशन के पहले दिन लोगों में दिखा उत्साह

जागरण संवाददाता.मोगा

45 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों व 60 से ज्यादा की उम्र के बुजुर्गो ने पहले कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के पहले दिन वैक्सीन लगवाने में के प्रति भारी उत्साह दिखाया। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के चलते आम जनता को सिविल अस्पताल में ही वैक्सीन लग सकी, किसी भी निजी सेंटर को वैक्सीन भी सप्लाई नहीं हो सकीं। यही नहीं ग्रामीण सरकारी सेंटरों को भी कोरोना की नई डोज तीसरे चरण के पहले दिन सप्लाई नहीं हो सकी।

वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में जिले में 164 लोगों ने वैक्सीन लगवाईं, जिनमें से सबसे ज्यादा 124 मोगा के मथुरादास सिविल अस्पताल में लगीं, इनमें 104 आम लोगों ने लगवाईं, जबकि 20 हेल्थ वर्करों ने 29 दिन के बाद लगने वाला दूसरा टीका लगवाया। अभी तक कोवा शील्ड वैक्सीन लगाया जा रहा था, अब तीसरे चरण में कोवा (एक्सआईएन) वैक्सीन लगेगी, इसके लिए मोगा को अभी तीन हजार डोज मिली हैं। निजी अस्पतालों में एक ही अस्पताल में वैक्सीनेशन हो सका, वह भी पहले वैक्सीन लगवा चुके हेल्थ वर्करों को रिपीट वैक्सीन लगाया गया।

तीसरे चरण के पहले दिन वैक्सीनेशन में सरकारी सिस्टम की लापरवाही सामने आई। आम लोगों के लिए वैक्सीन की नई डोज कोवा (एक्सआइएन) के नाम से भेजी गई है। नई वैक्सीन के साथ ही नई गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। लेकिन दोपहर बाद तक ये गाइड लाइन वैक्सीनेशन सिस्टम में लगे स्टाफ तक को नहीं बताई गईं।

नए लोगों के लिए नई डोज पहले दिन स्वास्थ्य विभाग सिविल अस्पताल को छोड़ अन्य सरकारी व प्राइवेट केन्द्रों को उपलब्ध ही नहीं करा सका। माना जा रहा है कि एक दो दिन में नई डोज आम लोगों के लिए निजी अस्पतालों को उपलब्ध करा दी जाएंगी। निजी अस्पतालों में भी मोगा में सिर्फ पुराना दशहरा ग्राउंड रोड स्थित डा.संजीव मित्तल के अस्पताल में ही रिपीट डोज लग सकीं। ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा होने के कारण रजिस्ट्रेशन को लेकर यहां किसी भी केन्द्र पर कोई समस्या नहीं आई। सिर्फ नई आई गाइड लाइन को लेकर जरूर स्टाफ में अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। जबकि आयुष्मान भारत के पैनल में शामिल प्राईवेट अस्पताल प्रबंधक पहले से ही वैक्सीन की खेप पहुंचाने के लिए मांग कर रहे हैं। वैक्सीनेशन के लिए कोल्ड चेन मैनेजर के अनुसार नई वैक्सीन व नई गाइड लाइन पर निजी अस्पताल के प्रबंधकों के साथ मंगलवार को बैठक करने के बाद उन्हें वैक्सीन उपलब्ध करा दी जाएंगी।

कहां पर लगीं कितनी वैक्सीन

मोगा मथुरादास सिविल अस्पताल 124

कोट ईसे खां में दस सेकंड डोज

बाघापुराना में दस सेकंड डोज

निहालसिंह वाला में दस सेकंड डोज

डुढीके में 10 सेकंड डोज

chat bot
आपका साथी