भगवंत मान बिना किसानों के जबाव दिए जाने लगे, तो हुआ हंगामा

जागरण संवाददाता मोगा गांव के सामाजिक व आर्थिक विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यो के लिए

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 07:03 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 06:59 AM (IST)
भगवंत मान बिना किसानों के जबाव दिए जाने लगे, तो हुआ हंगामा
भगवंत मान बिना किसानों के जबाव दिए जाने लगे, तो हुआ हंगामा

जागरण संवाददाता, मोगा

गांव के सामाजिक व आर्थिक विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यो के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार हासिल कर चुकी निहाल सिंह वाला के गांव रणसींह कलां की ग्राम पंचायत के जनरल इजलास में कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ सर्वसम्मति से निदा प्रस्ताव पास किया। इस जनरल इजलास में उस समय हंगामे की स्थिति बन गई, जब किसानों ने मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे आम आदमी पार्टी के नेता व सांसद भगवंत मान से सवाल-जबाव करना शुरू कर दिया। इस दौरान जब भगवंत मान बिना जवाब दिए जाने लगे, तो हंगामा हो गया। किसानों ने भगवंत मान से पूछा था कि वे किसानों के हितैषी हैं तो अभी तक किसानों के साथ किसी धरने पर क्यों नहीं बैठे। दिल्ली में उनकी पार्टी की सरकार ने वहां विधानसभा में कृषि सुधार कानून के खिलाफ प्रस्ताव क्यों नहीं लाया। हालांकि हंगामे के बीच नारे केंद्र व पंजाब सरकार के खिलाफ ही लगाए गए।

----------

ग्राम पंचायत की खासियत

गौरतलब है कि गांव रणसींह कलां की पंचायत को सरपंच प्रीतिदर पाल सिंह मिटू के नेतृत्व में गांव में स्वच्छता व विकास के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यो के लिए इस साल 20 जून को राष्ट्रीय स्तर पर नेताजी देखमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार मिल चुका है। इसके तहत ग्राम पंचायत को 10 लाख रुपये का चेक व दीन दयाल पंचायत सशक्तीकरण का बैज सम्मान के रूप में सौंपा गया था।

इस सम्मान के बाद पंचायत ने गांव की बेहतरी के लिए अपने प्रयास में और तेजी लाई है। बुधवार को ग्राम पंचायत ने जनरल इजलास का आयोजन किया था, जिसमें संपूर्ण ग्रामवासियों को आमंत्रित किया गया था। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आप के सांसद भगवंत मान को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।

-------------

हरसिमरत कर रही किसान हितैषी होने का ड्रामा

भगवंत मान ने गांव पंचायत के इजलास में अकाली दल व केंद्र की भाजपा सरकार पर तीखे व्यंग्य बाण छोड़े। उन्होंने अकाली नेता हरसिमरत बादल पर कृषि सुधार कानून को लेकर चीखी आलोचना करते हुए कहा कि हरसिमरत किसान हितैषी बताने का ड्रामा कर रही हैं। पहले उन्होंने कृषि सुधार विधेयक के पक्ष में वोट दिया, बाद में किसानों को रिझाने के लिए कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया।

-----------

ये प्रस्ताव भी किए पास

विधवाओं को देगी मासिक पेंशन : ग्राम पंचायत ने सामूहिक रूप से फैसला लिया है कि पंजाब सरकार विधवाओं को पेंशन देने में विफल रही है। इन हालात में ग्राम पंचायत रणसींह कलां ने गांव की विधवाओं को अपने स्तर पर 750 रुपये मासिक पेंशन देने का निर्णय लिया है।

प्लास्टिक का कचरा देने पर मिलेगी चीनी : ग्राम पंचायत के जनरल इजलास में पंचायत ने इस बात पर दुख जताया कि उन्हें बताया गया था कि अगर गांव की स्वच्छता के लिए पंचायत अच्छा काम करेगी, तो जिला प्रशासन के स्तर पर उन्हें अतिरिक्त फंड मिलेगा। मगर, न सरकार फंड दे रही है ओर न प्रशासन, लेकिन ग्राम पंचायत अपने बेहतर कामों को जारी रखेगी। स्वच्छता का अभियान जारी रहेगा। इसके तहत गांव को प्लास्टिक के कचरे से मुक्त रखने का भी संकल्प लिया गया। जो लोग घर के प्लास्टिक के कैरी बैग आदि व किचन के कचरे को गांव की पंचायत को सौंपेंगे, उन्हें पांच किलो चीनी देने का अभियान जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी