top menutop menutop menu

देश के लिए शहीदों के बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता : राणा सोढी

देश के लिए शहीदों के बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता : राणा सोढी
Publish Date:Sun, 09 Aug 2020 10:01 PM (IST) Author: Jagran

संवाद सूत्र, बाघापुराना : पंजाब सरकार की ओर से कैबिनेट मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी की मौजूदगी में उनके पैतृक गांव डेमरू खुर्द में चीनी सीमा पर ड्यूटी पर शहीद हुए सैनिक लखवीर सिंह का अंतिम प्रार्थना और श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर सांसद मोहम्मद सादिक, विधायक दर्शन सिंह बराड़ , डीसी संदीप हंस, एसडीएम स्वर्णजीत कौर और बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे तथा सभी ने श्रद्धांजलि अर्पित की। संबोधित करते हुए राणा सोढी ने कहा कि शहीद ने देश के इतिहास में अपने माता-पिता का नाम और क्षेत्र स्वर्ण अक्षरों में लिखा था। देश के लोग उनके बलिदान को कभी नहीं भूलेंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने उन्हें समारोह में भाग लेने के लिए विशेष रूप से भेजा है। उन्होंने कहा कि देश और राज्य के लिए बलिदान देने वालों को सम्मानित करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा पहले दी गई 12 लाख रुपये की राशि को बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया गया है।

दुख की इस घड़ी में पंजाब सरकार और जिला प्रशासन शहीद के परिवार के साथ मजबूती से खड़ा है। उन्होंने कहा कि शहीद की पत्नी को दाह संस्कार के दिन तत्काल 25,000 रुपये दिए गए, जबकि रविवार पंजाब सरकार द्वारा 5 लाख रुपये का चेक दिया गया। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार जल्द ही शहीद की पत्नी को सरकारी नौकरी और अन्य वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने घोषणा की कि गांव के सरकारी स्कूल और सड़क का नाम शहीद लखवीर सिंह के नाम पर रखा जाएगा।

इस अवसर पर उन्होंने शहीद की पत्नी नमदीप कौर और मां को भी सांत्वना दी। बता दें कि लखवीर सिंह पिछले दिनों अरुणाचल प्रदेश में चीनी सीमा पर गश्त कर रहे थे, जब वह एक दुर्घटना में अपने साथी को बचाते हुए शहीद हो गए थे।

विधायक दर्शन बराड़ ने परिवार को यह आश्वासन भी दिया कि पंजाब सरकार उनकी हर संभव मदद करेगी। सांसद मोहम्मद सादिक ने शहीद की शहादत को सबसे बड़ा बलिदान करार दिया और कहा कि उनकी शहादत को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। डीसी संदीप हंस ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा शहीद और ग्रामीणों के परिवार की जरूरतों का प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जाएगा। इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता जगरूप सिंह तख्तूपुरा, अध्यक्ष परमपाल सिंह तख्तूपुरा और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.