पटाखे बेचने के लिए अस्थायी लाइसेंस 25 को जारी होंगे

। डिप्टी कमिश्नर कम जिला मजिस्ट्रेट हरीश नायर ने कहा कि दीपावली के त्योहार पर पटाखों की बिक्री के लिए अस्थायी लाइसेंस लेने के लिए निर्धारित प्रोफार्मे सहित हल्फिया बयान में इच्छुक लोग अपने आवेदन 22 अक्टूबर को सायं चार बजे तक जमा करवा सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 04:54 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 04:54 PM (IST)
पटाखे बेचने के लिए अस्थायी लाइसेंस 
25 को जारी होंगे
पटाखे बेचने के लिए अस्थायी लाइसेंस 25 को जारी होंगे

संवाद सहयोगी,मोगा

डिप्टी कमिश्नर कम जिला मजिस्ट्रेट हरीश नायर ने कहा कि दीपावली के त्योहार पर पटाखों की बिक्री के लिए अस्थायी लाइसेंस लेने के लिए निर्धारित प्रोफार्मे सहित हल्फिया बयान में इच्छुक लोग अपने आवेदन 22 अक्टूबर को सायं चार बजे तक जमा करवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि यह आवेदन सेवा केन्द्र जिला प्रबंधकीय कांपलेक्स में जमा करवाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि कुल प्राप्त हुए आवेदनों को लेकर 25 अक्टूबर को सुबह साढ़े 11 बजे ड्रा निकाल कर पटाखों की बिक्री के लिए अस्थायी लाइसेंस जारी किए जाएंगे। उन्होंने सभी से दीपावली व गुरपर्व के त्योहार पर पटाखे बेचने के लिए एक्सप्लोसिव रूल्ज 2008 के तहत जारी हिदायतें, माननीय सुप्रीम कोर्ट व हाई कोर्ट द्वारा जारी आदेशों तथा समय-समय पर जारी हिदायतों का पालन यकीनी बनाने की अपील की। जिला मजिस्ट्रेट ने इस संबंध में अलग-अलग विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक भी की। बैठक में उन्होंने कहा कि सीनियर पुलिस कप्तान को पटाखे बेचे वाली दुकानों के कलस्टर पर या पटाखे बेचने वाले निर्धारित किए स्थान पास पीसीआर तैनात करने, पटाखे बेचने वाले स्थानों पर ट्रैफिक कंट्रोल के प्रबंध करने, वाहन 15 मीटर दूर पार्किंग में लगवाने आदि प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने सिविल सर्जन को हिदायत की कि पटाखे वाले स्थानों पर एंबुलेंस मुहैया करवाई जाए। अस्पताल में इमरजेंसी वार्ड खुला रखा जाए तथा अस्पताल में आंखों के रोगों व चमड़ी के रोगों के डाक्टर की ड्यूटी को सुनिश्चित की जाए। उन्होंने समूह उप मंडल मजिस्ट्रेट को हिदायत की कि वह शोभायात्रा, नगर कीर्तन, प्रभात फेरी आदि की मंजूरी देने समय ध्यान रखें कि प्रबंधकों द्वारा पटाखों का प्रयोग केवल निर्धारित जगह पर किया जाए तथा इस जगह के नजदीक पेट्रोल पंप, केमिकल स्टोर, ज्वलनशील पदार्थों का भंडारण न हो।

chat bot
आपका साथी