निगरानी हटी और लाल सिंह सड़क पर लगने लगे कूड़े के ढेर

निगरानी हटी और लाल सिंह सड़क पर लगने लगे कूड़े के ढेर
Publish Date:Wed, 28 Oct 2020 02:38 PM (IST) Author: Jagran

संवाद सहयोगी, मोगा

लाल सिंह सड़क शहर को कोटकपूरा बाईपास से जोड़ने में अहम भूमिका निभाती है। इसके मद्देनजर इसे साफ सुथरा बनाए रखने के लिए गत वर्ष इस सड़क पर लगने वाले कूड़े के डंप को यहां के लोगों ने हटाकर पौधे लगाए थे, ताकि इसे गंदगी मुक्त बनाकर स्वच्छ वातावरण के तहत यहां हरियाली कायम की जा सके। इसके साथ ही लोगों को उक्त स्थान पर कूड़ा न फेंकने के लिए प्रेरित करते हुए रात को यहां पहरा दिया जाता था। मगर, समय के साथ इस सड़क की अनदेखी फिर शुरू हो गई है। यही कारण है कि इस सड़क पर फिर से कूड़े के ढेर लगने लगे हैं, जो सड़क की सुंदरता को ग्रहण लगा रहे हैं। बता दें कि इस सड़क पर इलाके के कुछ लोगों द्वारा रात में चोरी-छिपे कूड़ा फेंकना शुरू कर दिया गया है। वहीं इलाके के जागरूक लोगों ने ऐसे लोगों से अपील की है कि वे कूड़ा सड़क पर न फेंककर इसे निगम की ओर से बनाए कूड़ा डंप में डालें या फिर घरों में कूड़ा एकत्रित करने वाली रेहड़ियों को दें।

------------

बीमारियों को दावत

इलाकावासी संदीप कुमार ने बताया कि लाल सिंह सड़क पर बिखरे कूड़े पर दिन में मक्खियां व रात में मच्छरों की भरमार रहती है। इससे इलाके में लोगों को बीमारियां हो सकती हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे कूड़े को निगम द्वारा निर्धारित कूड़ा डंप में ही डालें नहीं तो निगम की ओर से आने वाली रेहड़ियों में ही कूड़ा डालें।

------------

पहले करते थे पहरेदारी

इलाका वासी परम गाबा ने कहा कि उन्होंने इलाके के कुछ लोगों की मदद से लाल सिंह सड़क पर बनने वाले कूड़ा डंप को हटाकर वहां पौधारोपण किया था। इसके तहत उक्त जगह पर कंटीली तार भी लगाई थी और वहां पहरेदारी की जाती थी। इसके लिए तैनात गार्ड को वेतन देने के लिए कुछ लोग ही सहयोग करते थे। मगर, अब गार्ड न होने के कारण कुछ लोगों ने इसका फायदा उठाकर वहां कूड़ा फेंकना शुरू कर दिया है।

------------

कूडे़ से खाद बनाएं

वीरू राम ने कहा कि नगर निगम द्वारा लोगों को स्वच्छ वातावरण के लिए समय-समय पर जागरूक किया जाता है। इसके अलावा निगम के मोटीवेटर भी लोगों को घर-घर जाकर कूडे़ से खाद बनाने के प्रति जानकारी दे रहे हैं। इसके बावजूद भी लोग सड़क या खाली प्लाट में कूड़ा फेंक रहे हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे घरों के गीले व सूखे कूडे़ से खाद बनाएं और गंदगी से मुक्ति पाएं।

-----------

लोग नहीं कर रहे सहयोग

नगर निगम के चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर विक्रम सिंह ने बताया कि लोगों द्वारा नगर निगम को सहयोग नहीं दिया जा रहा है। लोग अपनी मर्जी से ही आसपास पड़े खाली प्लाटों समेत सड़कों पर कूड़ा फेंक रहे हैं। पिछले दिनों लाल सिंह रोड पर उन्होंने कूड़े की सफाई करवाई थी। फिर से वहीं के लोग कूड़ा फेंक रहे हैं। इस समस्या का आगामी दिनों में स्थायी हल किया जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.