संस्कारी संतान से श्रेष्ठ कोई भी धन नहीं :पं. पवन गौतम

। श्री सनातन धर्म मंदिर मे आयोजित श्री शिव महापुराण की कथा सुनाते हुए पंडित पवन गौतम ने कहा कि समाज में माता-पिता के लिए संस्कारी व सद्गुणी संतान से उत्तम कोई संपत्ति नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:20 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:20 PM (IST)
संस्कारी संतान से श्रेष्ठ कोई भी 
धन नहीं :पं. पवन गौतम
संस्कारी संतान से श्रेष्ठ कोई भी धन नहीं :पं. पवन गौतम

संवाद सहयोगी, मोगा

श्री सनातन धर्म मंदिर मे आयोजित श्री शिव महापुराण की कथा सुनाते हुए पंडित पवन गौतम ने कहा कि समाज में माता-पिता के लिए संस्कारी व सद्गुणी संतान से उत्तम कोई संपत्ति नहीं है। माता पिता का सबसे प्रथम कर्तव्य है कि संतान में उत्तम विचार, संस्कार और सद्गुण पैदा करें।

उन्होंने कहा कि जिस संतान के लिए माता-पिता भूख-प्यास व दुख सहन करते हैं उस संतान में अगर अच्छे संस्कार पैदा नहीं किए तो सब कुछ व्यर्थ हो जाता है। संतान के लिए प्राणी पाप-पुण्य आदि करके, अन्याय एवं अधर्म करके, मित्र- रिश्तेदारों व समाज से विश्वासघात कर धन संग्रह करता है परंतु संतान को सद्गुण एवं उत्तम संस्कार नहीं देता है। जिस से कमाया हुआ धन-संतान व स्वयं का विनाश हो जाता है। संतान को धन की अपेक्षा अच्छे संस्कारों की जरूरत होती है। अच्छे गुणों एवं संस्कारों वाली संतान स्वयं धन कमा सकती है। बुरे विचारों वाली संतान माता-पिता के खून पसीने से कमाया हुआ धन भी दु‌र्व्यसनों में नष्ट कर सकती है। पवन गौतम ने कहा कि संतान के कारण माता-पिता का नाम समाज में उज्जवल होता है और संतान के कारण ही माता पिता का नाम समाज में डूब जाता है। उत्तम संतान के कारण राजा दशरथ एवं वासुदेव जी का समाज में नाम उज्जवल हो गया व दुर्योधन जैसे पुत्रों के कारण राजा धृतराष्ट्र का नाम कलंकित हो गया। घर समाज एवं देश हित के लिए माता-पिता को चाहिए कि संतान में अच्छे संस्कार अच्छे विचार पैदा करें।

महिमा मंडल की सदस्यों ने बम बम भोले बम भोले बम बम बम .आदि भजनों का गायन किया। इस अवसर पर मंदिर कमेटी की ओर से पवन कुमार गोयल अशोक बंसल गुप्ता आदि ने आरती में भाग लेकर भगवान का आशीर्वाद प्राप्त किया।

chat bot
आपका साथी