साफूवाला प्रदेश का 100 फीसद वैक्सीनेशन वाला पहला गांव बना

मोगा आखिरकार जिले का गांव साफूवाला 760 वैक्सीन लगवाकर प्रदेश का पहला 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन वाला गांव बन गया। मुख्यमंत्री की प्रशंसा के बाद गांव में वैक्सीनेशन में और ज्यादा तेजी आई थी। साफूवाला के साथ ही गांव सलीनां भी तेजी के साथ सौ प्रतिशत लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। दो दिन से वैक्सीन न मिल पाने के कारण सलीनां गांव वैक्सीनेशन में पिछड़ गया था। मगर गांव की युवा महिला सरपंच मनिदर कौर का दावा है कि वह इस लक्ष्य को शनिवार को हासिल कर लेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:36 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 06:30 AM (IST)
साफूवाला प्रदेश का 100 फीसद वैक्सीनेशन वाला पहला गांव बना
साफूवाला प्रदेश का 100 फीसद वैक्सीनेशन वाला पहला गांव बना

सत्येन ओझा/राजकुमार राजू, मोगा

आखिरकार जिले का गांव साफूवाला 760 वैक्सीन लगवाकर प्रदेश का पहला 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन वाला गांव बन गया। मुख्यमंत्री की प्रशंसा के बाद गांव में वैक्सीनेशन में और ज्यादा तेजी आई थी। साफूवाला के साथ ही गांव सलीनां भी तेजी के साथ सौ प्रतिशत लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। दो दिन से वैक्सीन न मिल पाने के कारण सलीनां गांव वैक्सीनेशन में पिछड़ गया था। मगर, गांव की युवा महिला सरपंच मनिदर कौर का दावा है कि वह इस लक्ष्य को शनिवार को हासिल कर लेंगी। साफूवाला में सौ प्रतिशत लक्ष्य पूरा हुआ, तो इनाम के रूप में फिल्म अभिनेता सोनू सूद की बहन मालविका सूद ने पूरे गांव को शुक्रवार को सैनिटाजर व मास्क बांटे। साथ ही भरोसा दिया कि गांव की इस सार्थक पहल पर वह गांव के हित के लिए हरसंभव उनकी सहायता करती रहेंगी।

इसके साथ ही डरौली भाई ब्लाक एक ही दिन में 970 वैक्सीन लगवाने वाला जिले का पहला ब्लाक बन गया है। शुक्रवार को साफूवाला की 97 साल की प्रीतम कौर ने भी वैक्सीन का टीका लगवाया।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह साफूवाला गांव में एक दिन में ही 240 लोगों को वैक्सीन लगवाई थी। गांव के सरपंच लखवंत सिंह ने ग्रामीणों को प्रोत्साहित कर घरों से निकाला था, जिसकी मुख्यमंत्री ने तारीफ की थी। उसके बाद गांव सलीनां की सरपंच मनिदर कौर ने भी अपने यहां वैक्सीनेशन मुहिम तेज कर दी थी। मगर, दो दिन से वैक्सीन खत्म होने के कारण सलीनां पीछे रह गया और सबसे पहले सूबे का 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने वाला गांव साफूवाला बन गया।

सरपंच लखवंत सिंह के अनुसार 100 प्रतिशत लक्ष्य के लिए गांव की 45 साल से ज्यादा उम्र की आबादी के लिए 700 का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन शुक्रवार तक 760 वैक्सीन लगी। इसके साथ ही गांव साफूवाला को 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन करने वाला गांव घोषित कर दिया गया है। इसकी पुष्टि डरौली भाई के एसएमओ डा. इंद्रवीर सिंह गिल ने पुष्टि की।

मुख्यमंत्री ने जब ट्विटर पर साफूवाला की तारीफ की, तो साफूवाला के साथ गांव सलीनां में ज्यादा टीकाकरण की प्रतिस्पर्धा छिड़ गई थी। गांव सलीनां की सरपंच मनिदर कौर का कहना है कि गांव में पर्याप्त संख्या में वैक्सीन लग गई है। सौ प्रतिशत लक्ष्य में बाकी बचे सभी 400 लोगों की सूची तैयार हो चुकी है, सभी टीका लगवाने को तैयार हैं, ये लक्ष्य शनिवार को हासिल कर लेंगे।

---

गांव सलीनां का आंकड़ा

-कुल आबादी : 3844

-45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या : 827

-अब तक हासिल किया वैक्सीनेशन का लक्ष्य : 427

------

गांव साफूवाला का आंकड़ा

-कुल आबादी 3289

-45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या : 760

-कुल लगी वैक्सीन की संख्या : 760

--------------

जिले के ब्लाक डरोली भाई में शुक्रवार को रिकार्ड 970 वैक्सीन लगवाई गई। जबकि गांव साफूवाला में 330 को वैक्सीन लगी।

------------

जिले में 2461 लोगों को लगी वैक्सीन

जिला टीकाकरण अफसर डा. अशोक सिगला ने बताया कि जिले में शुक्रवार को 2461 लोगों को वैक्सीन लगी है। सिविल अस्पताल में 462, पत्तो ब्लाक में 531, डरोली भाई में 970, ठट्ठीभाई में 298, ढुडीके में 180 तथा कोटईसे खां में 20 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है।

chat bot
आपका साथी