निगम ने विभिन्न संस्थानों में किया स्वच्छता का निरीक्षण

मोगा नगर निगम मोगा की ओर से शहर की सुंदरता व साफ-सफाई को बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे है। इसके तहत निगम द्वारा स्वच्छता सर्वे 2020-21 के लिए विभिन्न स्थानीय संस्थानों स्वच्छता दर्जाबंदी के लिए स्कूलों दफ्तरों होटलों मोहल्लों अस्पतालों व मार्केट आदि का निरीक्षण किया गया ताकि शहर की साफ सफाई के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाई जा सके। यह जानकारी नगर निगम कमिश्नर अनीता दर्शी ने पत्रकारों को दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 04:30 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 07:00 AM (IST)
निगम ने विभिन्न संस्थानों में किया स्वच्छता का निरीक्षण
निगम ने विभिन्न संस्थानों में किया स्वच्छता का निरीक्षण

संवाद सहयोगी, मोगा

नगर निगम मोगा की ओर से शहर की सुंदरता व साफ-सफाई को बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे है। इसके तहत निगम द्वारा स्वच्छता सर्वे 2020-21 के लिए विभिन्न स्थानीय संस्थानों, स्वच्छता दर्जाबंदी के लिए स्कूलों, दफ्तरों, होटलों, मोहल्लों, अस्पतालों व मार्केट आदि का निरीक्षण किया गया, ताकि शहर की साफ सफाई के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाई जा सके। यह जानकारी नगर निगम कमिश्नर अनीता दर्शी ने पत्रकारों को दी है।

उन्होंने बताया कि स्वच्छता भारत मिशन के नियमों ककेअनुसार स्वच्छता रेंकिग की जांच के लिए नगर निगम द्वारा एक टीम का गठन किया गया है, जो समय-समय पर शहर में स्वच्छता की चेकिग करती है। इस टीम द्वारा बुधवार को शहर के विभिन्न संस्थानों का निरीक्षण किया गया तथा उनमें सफाई संबंधी जागरूकता फैलाई गई।

उन्होंने बताया कि टीम द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान देव समाज ग‌र्ल्स स्कूल मोगा, खेतीबाड़ी विभाग दफ्तर, होटल बिगबैन, होटल ढींगरा, राजेन्द्रा एस्टेट वार्ड -33 मोहल्ला, गोमती थापर अस्पताल, तपतेज सिंह मार्केट को स्वच्छता पक्ष से पहला स्थान दिया गया।

इस निरीक्षण के दौरान संस्थानों की साफ सफाई, आसपास डस्टबिन का प्रबंध, स्वच्छ भारत मिशन की गतिविधियों संबंधी, प्लास्टिक के लिफाफे न प्रयोग संबंधी आदि की जांच की गई। कमिश्नर ने बताया कि पहले स्थान पर आने वाले इन संस्थानों की हौसलाअफजाई करते हुए उन्हें सम्मानित किया गया, ताकि शहर की स्वच्छता में निखार लाने के लिए सारे संस्थान, व्यक्ति अपना बनता योगदान डालने के लिए आगे आएं।

chat bot
आपका साथी