रिमझिम बारिश से बदला मौसम का मिजाज, सर्द रातों में सुधार दिन में बढ़ी सर्दी

आखिरकार मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही साबित हुआ वीरवार सुबह से ही रिमझिम बारिश का दौर शुरू होने से जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित रहा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 11:22 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 11:22 PM (IST)
रिमझिम बारिश से बदला मौसम का मिजाज, सर्द रातों में सुधार दिन में बढ़ी सर्दी
रिमझिम बारिश से बदला मौसम का मिजाज, सर्द रातों में सुधार दिन में बढ़ी सर्दी

सत्येन ओझा/राजकुमार राजू, मोगा : आखिरकार मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही साबित हुआ, वीरवार सुबह से ही रिमझिम बारिश का दौर शुरू होने से जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित रहा। बारिश शुरू होते ही जहां न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री बढ़कर 11.3 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। पहले पारा 5.5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया था। न्यूनतम तापमान बढ़ने से सर्द रातों से तो छुटकारा मिल गया, लेकिन अधिकतम तापमान डेढ़ डिग्री सेल्सियस नीचे गिरने से दिन के समय सर्दी बढ़ गई। अधिकतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। सहायक कृषि विकास अधिकारी डॉ. कुलदीप सिंह के अनुसार बुधवार रात से सुबह आठ बजे तक 1.8 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। 13 दिसंबर को भी बारिश जारी रहने का अनुमान है। बारिश में दिखे ये अलग रंग

शहर में बुधवार रात से ही आसमान में घने बादल छाने हुए थे। वीरवार सुबह करीब छह बजे रिमझिम बारिश शुरू हो गई थी। बाद में तेज बारिश होने से सबसे ज्यादा समस्या सुबह सरकारी व निजी दफ्तरों में काम पर जाने वालों के साथ-साथ विद्यार्थियों को हुई। मेन बाजार में सुबह के समय दो स्थितियां देखने को मिलीं, जहां कॉन्वेंट स्कूल के बच्चे स्कूल बसों में बारिश का एंज्वाय करते हुए बसों में निकल रहे थे वहीं मेन बाजार में सरकारी ग‌र्ल्स स्कूल में जाने वाली छात्रा छाते में बारिश से बचने की कोशिश में ही नहीं दिखीं, बल्कि नैंसी नामक एक छात्रा खुद से ज्यादा अपनी छोटी बहन को बारिश से बचाने का प्रयास करते हुए चल रही थी। सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कुछ बच्चे रेनकोट में खुद को बारिश से बचाते हुए चल रहे थे।

वारयल से मिलेगा छुटकारा

मथुरादास सिविल अस्पताल के फिजीशियन डॉ. साहिल गुप्ता ने बताया कि बारिश से वायरल में कमी आएगी। वायरल, जुकाम, बुखार, खांसी की समस्या से जूझ रहे मरीजों को मदद मिलेगी। साथ ही उन्होंने सलाह दी कि मरीज ठंड से बचाव जरूर करें व गर्म कपड़े पहनें। सिर को हमेशा ढककर बाहर निकलें। सर्दी के दिनों में शरीर में पानी की कमी हो सकती है, क्योंकि सर्दी के कारण लोग पानी कम पीते हैं, जो गलत है। पानी निरंतर पीते रहना चाहिए। साथ ही अधिक से अधिक तरल पदार्थ लेने चाहिए। किसानों के लिए लाभकारी है बारिश

जिला कृषि अधिकारी डॉ. कुलदीप सिंह का कहना है कि बारिश किसानों को बिजाई में मददगार साबित होगी। किसानों द्वारा बीजी गई गेहूं, सरसों, आलू व सब्जियों के लिए फिलहाल बारिश लाभदायक होगी। गेहूं में जो लोग खाद दे चुके हैं, बारिश से खाद जड़ों तक पहुंचेगी। कोहरा भी छंटेगा।

chat bot
आपका साथी