राजेंद्रा स्कूल में मनाया राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस

। राजेंद्रा मेमोरियल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में चेयरमैन राघव शर्मा के दिशा-निर्देशों पर राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 04:27 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 04:27 PM (IST)
राजेंद्रा स्कूल में मनाया राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस
राजेंद्रा स्कूल में मनाया राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस

संवाद सहयोगी,मोगा

राजेंद्रा मेमोरियल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में चेयरमैन राघव शर्मा के दिशा-निर्देशों पर राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया गया। विद्यार्थियों को संबोधित करते डायरेक्टर सीमा शर्मा ने कहा कि भोपाल गैस त्रासदी में अपनी जान गंवाने वाले लोगों की याद में हर साल दो दिसंबर को भारत में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि उस गैस त्रासदी में जहरीली गैस के रिसाव के कारण पांच लाख से भी ज्यादा लोग प्रभावित हुए। इतने सालों बाद आज भी पूरी दुनिया में इतिहास की सबसे बड़ी औद्योगिक प्रदूषण आपदा के रूप में जाना जाता है। 1984 की उस गैस त्रासदी के दौरान जान गंवाने वाले लोगों को याद करने और प्रदूषण नियंत्रण कृत्यों के महत्व से हर व्यक्ति को अवगत कराने के लिए दो दिसंबर का दिन राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के रूप में चिन्हित किया गया।

चेयरमैन राघव शर्मा ने कहा कि प्रदूषण आज न केवल भारत, बल्कि पूरी दुनिया के लिए नासूर बनता जा रहा है, जिसकी वजह से बढ़ती बीमारियों के कारण स्वास्थ्य सेवाओं पर बोझ कई गुना बढ़ता जा रहा है। हवा में मौजूद प्रदूषण के कण न केवल दिल, दिमाग और फेफड़ों पर गंभीर असर डालते हैं बल्कि कैंसर जैसी असाध्य बीमारियों का भी कारण बन रहे हैं। इस मौके पर स्कूल प्रिसिपल अमनदीप कौर, स्कूल स्टाफ व विद्यार्थी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी