धंसी सड़क के नीचे निकला बरसाती नाला, मरम्मत शुरू

। शहर के मेन बाजार में सिविल अस्पताल के निकट धंसी सड़क के नीचे बरसाती नाला निकला।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 10:17 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 10:17 PM (IST)
धंसी सड़क के नीचे निकला बरसाती नाला, मरम्मत शुरू
धंसी सड़क के नीचे निकला बरसाती नाला, मरम्मत शुरू

संवाद सहयोगी.मोगा

शहर के मेन बाजार में सिविल अस्पताल के निकट धंसी सड़क के नीचे बरसाती नाला निकला। एक व्यक्ति के सीवरेज लाइन का कनेक्शन लीक होने से जमीन के अंदर काफी समय से पानी भर रहा थी जिससे सड़क के नीचे जमीन नरम हो जाने के कारण ही बरसाती नाले का चैंबर ध्वस्त हो गया था।

नगर निगम ने सोमवार की दोपहर बाद इसकी मरम्मत का काम शुरू कर दिया है। नाले में पानी का बहाव तेज होने के कारण फिलहाल जेसीबी से आसपास के कमजोर हो चुके जमीन के हिस्से को पूरी तरह ध्वस्त कर मेन बाजार के एक हिस्से को पूरी तरह रोक दिया गया है। दोनों तरफ बरसाती नाले का पानी रोककर नए सिरे से चैंबर बनाया जाएगा, उसके बाद ही इस समस्या का समाधान हो सकता है।

निगम के सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर आपरेशन एंड मेंटीनेंस किशोर बंसल ने पुष्टि की है कि जिस जगह सड़क ध्वस्त हुई है, वहां बरसाती नाला था। मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है। पूरी तरह ठीक होने में कुछ दिन लग सकते हैं। निगम सूत्रों का कहना है कि बरसाती नाले का चैंबर टूट जाने के कारण दोनों तरफ से बरसाती नाले के पानी को रोकने पर आसपास के क्षेत्र में मरम्मत का काम पूरा होने तक सीवरेज की समस्या और गंभीर हो सकती है। जब तक ध्वस्त हिस्से का चैंबर दोबारा नहीं बनता, पानी का फ्लो आगे नहीं बढ़ेगा। कुछ दिन आसपास के हिस्से में भी सीवरेज की समस्या बढ़ सकती है, इसके बाद ही स्थायी समाधान होगा।

गौरतलब है कि करीब 40 साल पहले तक पूरे शहर में विशाल बरसाती नाला निकलता था, जिसे बाद में पाइप लाइन के माध्यम से चैंबरों से जोड़ गिया गया था, लेकिन शहर के अधिकांश हिस्सों में बरसाती नाले के ऊपर कब्जे हो जाने से वहां बहुमंजिली इमारत खड़ी हो चुकी हैं, बरसाती नाला पूरी तरह गुम हो गया था। तीन महीने पहले बनी मेन बाजार की सड़क ध्वस्त होने के बाद बरसाती नाला बाहर निकलकर आया तब नगर निगम हरकत में आया। जांच में पता चला है कि काफी समय से किसी के घर को जाने वाली सीवरेज लाइन ध्वस्त होने से उसका पानी जमीन में भर रहा था, इसी के चलते जमीन धंस गई। मरम्मत होने में दो से तीन दिन तक लगेंगे।

chat bot
आपका साथी