मोगा शहर में देसी घी की दो बड़ी फर्मो पर छापे

। शहर में वीरवार को चंडीगढ़ से पहुंची टीम ने शहर के दो बड़े घी विक्रेताओं की फर्मों पर छापे मारकर छह हजार लीटर देसी घी जब्त कर लिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:19 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:19 PM (IST)
मोगा शहर में देसी घी की दो बड़ी फर्मो पर छापे
मोगा शहर में देसी घी की दो बड़ी फर्मो पर छापे

राजकुमार राजू,मोगा

शहर में वीरवार को चंडीगढ़ से पहुंची टीम ने शहर के दो बड़े घी विक्रेताओं की फर्मों पर छापे मारकर छह हजार लीटर देसी घी जब्त कर लिया। विभाग को आशंका है कि ये घी मानकों पर खरा नहीं है।इसके कुल आठ सैंपल लिए गए हैं, ताकि ये पता किया जा सके कि घी खाने योग्य था भी या नहीं। 100 लीटर घी ऐसा मिला जिसकी एक्सपायरी डेट निकल चुकी थी, उसे विभागीय टीम ने मौके पर नष्ट करवा दिया।

जिन दो फर्मों पर छापे पड़े हैं। उनमें तायल एंटरप्राइजेज पर तीसरी बार छापा पड़ा है। पिछली बार सैंपल फेल मिलने पर फर्म को एक लाख रुपये का जुर्माना भी हुआ था। सूत्रों का कहना है कि एडीसी की कोर्ट से जुर्माना होने के बाद फूड सेफ्टी विभाग जुर्माने की राशि वसूलता ही नहीं है, जिस कारण मिलावटी खाद्य सामग्री का कारोबार करने वाले लोग फूड सेफ्टी विभाग की कार्रवाई को गंभीरता से नहीं लेते। यही वजह है कि इस बार चंडीगढ़ से आई टीम ने मोगा के फूड सेफ्टी विभाग के अधिकारियों को छापेमारी की भनक नहीं लगने दी।

क्या है मामला

पुरानी सब्जी मंडी में वीरवार की दोपहर बाद चंडीगढ़ से पहुंची टीम ने फूड सेफ्टी विभाग की टीम ने छापेमारी शुरू की। फूड सेफ्टी अधिकारी संदीप सिंह, अस्सिटेंड फूड सेफ्टी आफिसर (एएफसीओ) अमृतपाल सिंह, फूड सेफ्टी आफिसर (एफएसओ) गगनदीप कौर और एएफसीओ अमित जोशी ने बताया कि उन्होंने नकली घी के कारोबार की शिकायत मिलने पर पुरानी दाना मंडी में अरोड़ा इंटरप्राइजेज व तायल इंटरप्राइजेज नामक घी के दो बडे़ थोक विक्रेताओं की दुकानों पर छापामारी करते हुए वहां से सैकड़ों लीटर ऐसा घी बरामद किया जिसके नकली होने का संदेह है। बाकी घी की टीन को सील कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि लिए गए सैंपलों की रिपोर्ट आने पर आगामी कार्रवाई की जाएगी। कहां से कितना घी किया जब्त

एएफसीओ अमित जोशी व अमृतपाल सिंह की दो अलग अलग टीमों में से पहली टीम ने घी का कुल 3018 लीटर स्टाक जब्त किया। डीप प्रीमियम शाकाहारी तेल 1476 लीटर जब्त किया। श्री नंदन देसी घी 1254 लीटर, गुडरिच देसी घी 168 लीटर, परमानंद शुद्ध घी 120 लीटर जब्त किया।

दूसरी टीम ने कुल 2980 लीटर घी जब्त किया। 2074 लीटर डीप वनस्पति तेल, 222 लीटर शक्ति घी, 684 लीटर मालवा घी जब्त किया। कुल आठ सैंपल भरे गए। करीब दो घंटे तक चली कार्रवाई में विभाग की टीम ने 5998 लीटर घी जब्त किया। 100 लीटर देसी घी एक्सपायरी डेट का होने के कारण उसे मौके पर ही नष्ट करा दिया गया।

टीम को ये भी शिकायत मिली थी कि नेस्ले इंडिया कंपनी के नाम से हूबहू घी नकली तैयार कर पैक किया जा रहा है। ये घी फिरोजपुर जिले में तैयार हो रहा है, हालांकि मोगा में दोनों फर्मों पर छापे के दौरान नकली घी नहीं पकड़ा जा सका लेकिन संकेत मिले हैं कि चंडीगढ़ की टीम दोबारा आकर नेस्ले के नाम से पैक किए जा रहे देसी घी के मामले का भी जल्द पर्दाफाश कर सकती है।

chat bot
आपका साथी